बिहार

bihar

ETV Bharat / state

हड़ताली शिक्षकों की होली हुई बेरंग, नहीं मिलेगा वेतन

बिहार में तीन लाख से ज्यादा नियोजित शिक्षक 17 फरवरी से हड़ताल पर हैं. वे पुराने शिक्षकों की तरह वेतनमान, पुराने शिक्षकों की तरह सेवा शर्त और पुरानी पेंशन योजना के साथ राज्य कर्मी का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं.

By

Published : Mar 7, 2020, 9:43 AM IST

contract teacher
contract teacher

पटना : बिहार में उन सभी शिक्षकों को इस बार होली से पहले वेतन नहीं मिल पाएगा जो हड़ताल पर हैं. शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने सभी जिलों को आदेश जारी किया है. आदेश के मुताबिक प्रारंभिक से लेकर उच्च माध्यमिक विद्यालयों के सिर्फ वैसे शिक्षकों को जनवरी और फरवरी का वेतन जारी करने का आदेश दिया है जो ड्यूटी पर मुस्तैद हैं.


शिक्षा विभाग के आदेश में यह साफ लिखा है कि जो शिक्षक हड़ताल में शामिल हैं उन पर नो वर्क नो पे का सिद्धांत लागू होगा. हड़ताल में शामिल शिक्षकों का वेतन भुगतान किसी भी हालत में नहीं होगा. अगर किसी हड़ताली शिक्षक को वेतन का भुगतान हुआ तो उसकी वसूली संबंधित अधिकारी से की जाएगी. अपर मुख्य सचिव के आदेश में सभी जिलों के डीईओ स्थापना को ड्यूटी पर मुस्तैद शिक्षकों को होली से पहले जनवरी और फरवरी का वेतन भुगतान करने का आदेश दिया गया है.

शिक्षा मंत्री ने प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की

इन सबके बीच शुक्रवार को शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा ने साइकिल, पोशाक, छात्रवृत्ति और प्रोत्साहन योजनाओं का लाभ एक करोड़ 4 लाख विद्यार्थियों के खाते में सीधे जाने की शुरुआत की. शिक्षा विभाग के प्रवक्ता अमित कुमार ने बताया कि सरकार की साथ विभिन्न योजनाओं की राशि ऐसे सभी बच्चों को मेधा सॉफ्ट प्लेटफार्म के जरिए डायरेक्ट उनके खाते में दी गई है जो अपने स्कूल में 75 फ़ीसदी उपस्थित रहे हैं.

17 फरवरी से हड़ताल पर 3 लाख शिक्षक
बता दें कि बिहार में तीन लाख से ज्यादा नियोजित शिक्षक 17 फरवरी से हड़ताल पर हैं. वे पुराने शिक्षकों की तरह वेतनमान, पुराने शिक्षकों की तरह सेवा शर्त और पुरानी पेंशन योजना के साथ राज्य कर्मी का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details