बिहार

bihar

सीएम नीतीश का एलान- पटना की सड़कों पर डीजल चालित की जगह दौड़ेगी CNG ऑटो

By

Published : Aug 16, 2019, 11:54 AM IST

सीएम नीतीश ने पटना की सड़कों पर CNG चालित ऑटो चलाने का एलान किया है. वायु प्रदूषण से बचाने के लिए पटना के सभी डीजल चालित ऑटो को सीएनजी में बदला जायेगा. इसके अलावे सूबे के अन्य शहरों में भी सीएनजी चालित ऑटो सड़कों पर दौड़ेंगी.

पटना में चलेगी CNG से ऑटो

पटना: सूबे की राजधानी पटना में अब डीजल चालित ऑटो जल्द ही बंद हो जायेंगे. संवतंत्रता दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक गांधी मैदान में संबोधित करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने इस बात की घोषणा की. वायु प्रदूषण से राजधानी को निजात दिलाने के लिए यह कदम उठाया गया है. सभी डीजल चालित ऑटो को सीएनजी में रुपांतरित किया जायेगा.

CNG चालित ऑटो के बारे में जानकारी देते सीएम नीतीश कुमार

वायु प्रदूषण से निजात दिलाने की पहल
सूबे के मुखिया नीतीश कुमार ने कहा कि यह फैसला वायु प्रदूषण से छुटकारा पाने के लिए उठाया गया है. लोगों के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए सभी डीजल चालित ऑटो बंद किए जायेंगे. डीजल चालित ऑटो को सीएनजी में बदला जायेगा. वहीं जिन शहरों में CNG की उपलब्धता रहेगी वहां भी इसकी शुरुआत की जायेगी.

CNG चालित ऑटो

CNG से वाहन चलाने पर कैबिनेट लगा चुकी है मुहर
गौरतलब है कि कैबिनेट ने राजधानी पटना में सीएनजी से वाहन चलाने पर मुहर लगा चुकी है. इसके लिए फुलवारीशरीफ में सीएनजी प्लांट लगाया जा रहा है. राज्य सरकार ने पथ परिवहन निगम की फुलवारी शरीफ केंद्रीय कर्मशाला में डेढ़ एकड़ जमीन आवंटित की है. सीएनजी स्टेशन के निर्माण जिम्मा गेल कंपनी को दी गई है.

इलेक्ट्रीक वाहन के उपयोग पर सीएम का जोर
बिहार में पर्यावरण संरक्षण पर बात करते हुए कहा कि हर इलाके में पौधारोपण किया जा रहा है. बिहार में वनों की उपलब्धता 17 फीसदी तक पहुंचाना सरकार का पला लक्ष्य है. वायु प्रदूषण से शहर को बचाने के लिए लोगों को इलेक्ट्रीक वाहन का उपयोग करने का सुझाव दिया. सीएम ने कहा कि वो इलेक्ट्रीक वाहन से सफर करते हैं. नजदीकी सफर के लिए जनता भी इसका प्रयोग करे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details