बिहार

bihar

ETV Bharat / state

केंद्रीय कैबिनेट ने पटना मेट्रो को दी मंजूरी, नीतीश ने पीएम को दिया धन्यवाद

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने मेट्रो की मंजूरी दिए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है.साथ ही सीएम नीतीश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 17 फरवरी को पटना मेट्रो योजना के शिलान्यास करने का आग्रह भी किया है.

By

Published : Feb 13, 2019, 10:03 PM IST

कॉसेप्ट इमेज

पटना: केंद्रीय कैबिनेट ने पटना मेट्रो को मंजूरी दे दी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने मेट्रो की मंजूरी दिए जाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है. साथ ही सीएम नीतीश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 17 फरवरी को पटना मेट्रो योजना के शिलान्यास करने का आग्रह भी किया है.

बता दें कि पहले चरण में मेट्रो का निर्माण पटना जंक्शन से लेकर बैरिया तक किया जाएगा. इस रूट पर चलने वाली मेट्रो अशोक राजपथ, गांधी मैदान, राजेंद्रनगर टर्मिनल होते हुए बैरिया तक जाएगी. बैरिया में जल्द ही अंतरराज्यीय बस स्टैंड भी बनने वाला है. ये पूरी लाइन 31 किलोमीटर लंबी होगी.

वहीं, दूसरे चरण में इसका निर्माण सगुना मोड़ से मीठापुर तक किया जाएगा. पहले चरण में जो मार्ग प्रस्तावित किया गया है. उसमें कॉरिडोर को तीन हिस्सों में बांटा गया है. इसमें पहला कॉरिडोर पटना जंक्शन से बैरिया में प्रस्तावित अंतरराज्यीय बस अड्डा तक होगा. दूसरा कॉरिडोर मीठापुर बाइपास से दीदारगंज और तीसरा कॉरिडोर मीठापुर बाइपास से एम्स तक होगा.

पिछले काफी समय से पटना मेट्रो का मामला केंद्र में लटका हुआ था. कई बार इसको डीपीआर केंद्र ने लौटा दिया. इस बार डीपीआर तैयार होने के बाद केंद्र ने उसे मंजूरी दे दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details