बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बोले नीतीश कुमार- कोरोना से बचाव और राहत कार्य में खर्च किये 8 हजार 538 करोड़ 52 लाख

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में कोरोना से बचाव और राहत कार्य के लिए 8 हजार 538 करोड़ 52 लाख रुपया खर्च किया गया है. उन्होंने कहा कि किसानों की फसल क्षति पर बिहार सरकार ने अब तक कुल 730 करोड़ रुपया दिया है.

By

Published : Jun 3, 2020, 6:10 PM IST

Updated : Jun 3, 2020, 6:27 PM IST

सीएम नीतीश कुमार
सीएम नीतीश कुमार

पटना: सीएम नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पंचायत प्रतिनिधियों के साथ कोरोना जागरूकता को लेकर चर्चा और इसपर किये जा रहे कामों को लेकर समीक्षा की. सीएम ने कहा कि लोगों की सहायता के लिए लॉकडाउन में अब तक हम लोगों ने 8 हजार 538 करोड़ 52 लाख रुपया खर्च किया है. सीएम ने बताया कि क्वारंटीन किये गए लोगों के लिए सरकार ने औसतन प्रति व्यक्ति 5 हजार 300 रुपया खर्च किया है.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से पंचायत और निकाय प्रतिनिधियों से संवाद करते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार ने किसानों को फसल क्षति के लिए 730 करोड़ रुपये अब तक दिये हैं. उन्होंने आगे कहा कि जो लोग दूसरे राज्यों से बिहार आए हैं, हम तो चाहेंगे कि यहीं उन्हें रोजगार मिल जाए और इसके लिए कई विभागों को लगाया गया है. ऐसे तो पूरा देश एक है और लोग कहीं भी जा सकते हैं.

नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री बिहार

सीएम ने की अपील
सीएम ने पंचायत प्रतिनिधियों को जागरूकता के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आग्रह किया. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाने की आवश्यकता को समझना होगा. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाना जरूरी है. साथ ही साफ-सफाई पर भी विशेष रुप से ध्यान रखने की जरूरत है.

प्रवासी कहने पर नाराजगी
सीएम नीतीश कुमार ने दूसरे राज्यों से लौटे बिहार के लोगों को प्रवासी कहने पर नाराजगी जताई. उन्होंने कहा कि वापस लौटे लोग प्रवासी कैसे हुए, जब पूरा देश एक है. एक नागरिकता है, तो कोई कहीं जा सकता है. लेकिन जब लोग लौट गए हैं, तो हम तो चाहेंगे कि अब यहीं रहें. सरकार इनके रोजगार के लिए व्यवस्था कर रही है और विभागों को काम पर लगाया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा लोगों की सेवा करना, हमारा दायित्व है.

सीएम ने कही ये बातें

  • सीएम ने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों में प्रत्येक परिवार को 4 मास्क और साबुन निशुल्क वितरित किया जा रहा है.
  • शहर में भी रह रहे गरीबों और जरूरतमंद लोगों के बीच मास्क का निशुल्क वितरण किया जाएगा.
  • सीएम नीतीश ने क्वारंटीन केंद्रों में रह रहे लोगों की नियमित जांच करने का निर्देश दिया.
  • साथ ही होम क्वारंटीन में रह रहे लोगों की पल्स पोलियो की तर्ज पर नियमित स्क्रीनिंग करने का निर्देश दिया.
  • उन्होंने कहा कोरोना से संक्रमित बहुत से लोगों में लक्षणों का पता नहीं चलता है. इसलिए उनकी सतत निगरानी आवश्यक है.
  • जो भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिलते हैं, उन्हें आइसोलेशन केंद्र पर रखा जाए. आइसोलेशन केंद्र का और विस्तार करने का भी निर्देश दिया.
  • सीएम नीतीश ने कहा आइसोलेशन केंद्रों में 13 हजार 496 बेड की अभी उपलब्धता है, जिसे 40 हजार तक बढ़ाने का लक्ष्य दिया गया है.
Last Updated : Jun 3, 2020, 6:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details