बिहार

bihar

ETV Bharat / state

CM आवास पर हुई बैठक, 10 बाढ़ प्रभावित जिलों में 100 बाढ़ आश्रय स्थलों का हो रहा निर्माण

कोरोना संक्रमण से बचाव कार्यों के लिये आपदा प्रबंधन विभाग को मुख्यमंत्री राहत कोष से ₹50 करोड़ की अतिरिक्त राशि और देने का फैसला बैठक में लिया गया है.

By

Published : May 22, 2020, 11:35 PM IST

patna
patna

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में एक अन्ने मार्ग स्थित सीएम आवास पर शुक्रवार को मैराथन बैठक हुई. पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से ब्लॉक क्वॉरेंटाइन सेंटर की पूरी जानकारी ली गई और फिर मुख्यमंत्री ने राहत कोष न्यासी परिषद की भी देर शाम बैठक की. बैठक में जानकारी दी गई कि 10 बाढ़ प्रभावित जिलों में एक सौ बाढ़ आश्रय स्थल का निर्माण किया जा रहा है. इस दौरान मुख्यमंत्री राहत कोष से संबंधित विस्तृत चर्चा भी की गई.

मुख्यमंत्री राहत कोष न्यासी परिषद की बैठक में मुख्यमंत्री राहत कोष से संबंधित विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई. मुख्यमंत्री की ओर से संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिया गया. बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार ने 19वीं बैठक की हुई कार्यवाही का अनुपालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया. चंचल कुमार ने बताया कि हर बिंदु पर कार्यवाही पूर्ण की गई है. मुख्यमंत्री राहत कोष की लेखा में प्राप्त राशि, वितरित राशि और शेष जमा राशि का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया. बैठक में जानकारी दी गई कि कालाजार रोग से मुक्ति के लिए प्रत्येक कालाजार रोगियों को ₹6600 की मदद दी जा रही है. मुक्त हुए प्रत्येक बाल श्रमिकों को ₹25000 की मदद दी जा रही है. कोरोना वायरस से मृत्यु होने पर मृतक के आश्रितों को ₹4 लाख की राशि की मदद की जा रही है.

लोगों के खातों में भेजी गई राशि
बैठक में ये भी जानकारी दी गई कि अन्य राज्यों में फंसे बिहार के लोगों को मुख्यमंत्री राहत कोष की राशि मुख्यमंत्री विशेष सहायता के रूप में 20 लाख 28 हजार लोगों के खाते में रुपये एक-एक हजार कर भेज दी गई है. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों के लिये आपदा प्रबंधन विभाग को मुख्यमंत्री राहत कोष से ₹50 करोड़ की अतिरिक्त राशि और देने का फैसला बैठक में लिया गया है. मुख्यमंत्री राहत कोष से दी जा चुकी अनुग्रह अनुदान की राशि की स्वीकृति न्यासी परिषद द्वारा प्रदान की गई. मुख्यमंत्री राहत कोष से संबंधित अन्य बिंदुओं पर भी विस्तृत चर्चा की गई.

आपदा मंत्री के साथ मुख्य सचिव डीजीपी भी थे मौजूद
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय, मुख्य सचिव दीपक कुमार, डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे और मुख्यमंत्री सचिवालय के अधिकारियों के साथ अपर मुख्य सचिव शिक्षा आरके महाजन, प्रधान सचिव कैबिनेट दीपक प्रसाद, प्रधान सचिव वित्त एस सिद्धार्थ, प्रधान सचिव आपदा प्रत्यय अमृत, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत भी मौजूद थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details