बिहार

bihar

ETV Bharat / state

क्रिसमस पर भारी पड़ा CORONA, सभी चर्च रहे बंद

पटना में क्रिसमस के अवसर पर जश्न नहीं मनाया गया. इस बार कोरोना की वजह से क्रिसमस फीका पड़ा. वहीं, पटना के कैथलिक चर्च के फादर थोमस ने बताया कि ईसाई समुदाय ने शहर के सभी चर्चों में कोई बड़ा जश्न नहीं मनाने का फैसला लिया था.

चर्च
चर्च

By

Published : Dec 25, 2020, 4:54 AM IST

Updated : Dec 25, 2020, 5:37 AM IST

पटना: आज क्रिसमस डे है. हर साल ईसा मसीह के जन्मदिन के अवसर पर क्रिसमस का त्योहार मनाया जाता है. इस बार कोरोना के कारण पहली बार क्रिसमस पर सभी चर्च बंद रहे और लोग घरों में रहकर मना रहे हैं. वहीं, पटना के कुछ चर्च को छोड़ सभी को काफी अच्छे ढंग से सजाया गया था.

बता दें कि कोरोना की वजह से इस बार शहर में किसी भी चर्च में जश्न नहीं मनाया गया. पटना के कैथलिक चर्च के फादर थोमस ने बताया कि ईसाई समुदाय ने शहर के सभी चर्चों में कोई बड़ा जश्न नहीं मनाने का फैसला लिया था.

फादर थोमस

इस बार नहीं जली मोमबत्ती
मिडनाइट में होने वाली प्रार्थना को रद्द कर दिया गया था और 24 दिसंबर के संध्या में ही प्रार्थना करके गेट को बंद कर दिया गया था. जिससे कि लोग भारी संख्या में मध्यरात्रि में पहुच कर कैंडल जलाकर प्रथना करते थे, लेकिन इस बार रद्द होने के वजह से जो लोग गेट के बाहर से दर्शन कर सकेंगे.

चर्च बंद

क्रिसमस फीका
हर साल की भांति इस बार थोड़ी फीकी पड़ी है. क्रिसमस के अवसर पर 24 दिसंबर और 25 दिसंबर को पहली बार सभी चर्च के दरवाजे बंद रखे जाएंगे.

वहीं इस बार सामूहिक प्रार्थना के समय को दो भागों में बांट दिया गया है. कुल मिलाकर लोगों के बीच दूरी बनता है इसके लिए हर इलाके के लोगों को अलग-अलग समय पर बुलाया गया था ताकि चर्च में भीड़ ना हो.

देखें रिपोर्ट

गेट के बाहर से होगा दर्शन
क्रिसमस के दिन सुबह में मिस पूजा के बाद चर्च को बंद कर दिया जाएगा. जिसके बाद मोमबत्ती जलाने के लिए भी प्रवेश नहीं मिलेगा, और लोग दर्शन गेट के बाहर से ही कर पाएंगे.

Last Updated : Dec 25, 2020, 5:37 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details