बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: भवन निर्माण विभाग का बड़ा फैसला, हेरिटेज बिल्डिंगों की करेगा देखभाल

भवन निर्माण विभाग प्रदेश की हेरिटेज बिल्डिंगों की मरम्मत और रख-रखाव का फैसला लिया है. इस वर्ष से प्रक्रिया शुरू हो गई है. अगले वित्तीय वर्ष से इस पर काम भी शुरू हो जाएगा.

पटना

By

Published : Sep 16, 2019, 8:11 PM IST

पटना: यूजीसी ने बिहार के कई कॉलेजों को हेरिटेज बिल्डिंग के सूची में डाला है. इसको लेकर भवन निर्माण विभाग ने एक बड़ा फैसला किया है. ऐसी बिल्डिंगों को भवन निर्माण विभाग ने मरम्मत कराने का फैसला किया है.

पटना कॉलेज, लंगट सिंह महाविद्यालय मुजफ्फरपुर, सुंदरवती महिला महाविद्यालय भागलपुर, और सीएम कॉलेज दरभंगा को यूजीसी ने हेरिटेज बिल्डिंग घोषित किया है. इसको लेकर भवन निर्माण विभाग ने एक्शन लिया है. भवन निर्माण विभाग ऐसे सभी बिल्डिंगों का मरम्मत और रख-रखाव करना का फैसला लिया है.

भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी का बयान

भवन निर्माण विभाग ने लिया फैसला
भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने कहा मेंटेनेंस नहीं होने की वजह से प्रदेश में स्थित हेरिटेज बिल्डिंग जर्जर हो गई थीं. इनकी मरम्मत और देखरेख करना बहुत जरूरी था. इसको लेकर भवन निर्माण विभाग ऐसी बिल्डिंगों की देखभाल का फैसला लिया है. इस वर्ष से प्रक्रिया शुरू हो गई है. अगले वित्तीय वर्ष से इस पर काम भी शुरू हो जाएगा.

विश्वविद्यालय के पास बजट की थी कमी
बता दें कि प्रदेश में हेरिटेज भवनों की मरम्मती और देखरेख करना एक समस्या थी. कई बार प्रशासन ने सरकार को इस तरफ ध्यान भी आकृष्ट कराया था. लेकिन विश्वविद्यालय के पास बजट की कमी की वजह से इन भवनों की मरम्मत संभव नहीं हो पा रही थी. इससे कई हेरिटेज भवन जर्जर हो गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details