बिहार

bihar

बिहार बोर्ड की बड़ी पहल, अब उत्तर पुस्तिका में होगी छात्रों की तस्वीर

By

Published : Jun 1, 2019, 4:45 PM IST

Updated : Jun 1, 2019, 4:54 PM IST

आनंद किशोर ने कहा कि राज्य के सभी प्रमंडलों में परीक्षा भवन का निर्माण कराया जाएगा. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि आधुनिक आवश्यकताओं के अनुसार बोर्ड के एक्ट में बदलाव किया जाएगा.

आनंद किशोर, बिहार बोर्ड के अध्यक्ष

पटना:परीक्षा पद्धति में पारदर्शिता लाने के लिए बिहार बोर्ड ने अनोखी पहल की है. बोर्ड ने फैसला किया है कि अब 2 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं के माध्यम से परीक्षा में कदाचार रोकने का प्रयास करेगी. इस वर्ष मैट्रिक और इंटर की परीक्षा कॉपियों पर छात्रों के फोटो नाम और रोल नंबर भी अंकित होंगे.

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा है कि इस साल मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में उत्तर पुस्तिका के ऊपर छात्रों के नाम, फोटो और रोल नंबर अंकित होंगे. उन्होंने कहा कि ऐसा करने से कदाचार रहित परीक्षा आयोजित करने में सुविधा होगी.

आनंद किशोर, बिहार बोर्ड के अध्यक्ष

बोर्ड के एक्ट में होंगे कई बदलाव

आनंद किशोर ने कहा कि राज्य के सभी प्रमंडलों में परीक्षा भवन का निर्माण कराया जाएगा. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने कहा कि आधुनिक आवश्यकताओं के अनुसार बोर्ड के एक्ट में बदलाव किया जाएगा. बीएसईबी अधिनियम 2019 शीघ्र ही लागू किया जाएगा. साथ ही तकनीकी अधिनियम लागू होंगे.

अब होगी कदाचारमुक्त परीक्षा

ऐसे में बिहार बोर्ड की इस अनोखी पहल को सराहा जा रहा है. खास बात यह है कि पहले बिहार की परीक्षाओं में कदाचार के मामले बड़ी संख्या में सामने आते थे. ऐसे में अब उम्मीदें बढ़ गई हैं कि बिहार बोर्ड की इस पहल से कदाचारमुक्त परीक्षा होगी.

Last Updated : Jun 1, 2019, 4:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details