बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कालाजार उन्मूलन के लिए प्रखंड टास्क फोर्स की बैठक

राजधानी पटना के मसौढ़ी में कालाजार उन्मूलन के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के माध्यम से लोगों के घरों में दवा का भी छिड़काव किया जा रहा है.

By

Published : Mar 11, 2021, 3:26 AM IST

टास्क फोर्स की बैठक
टास्क फोर्स की बैठक

पटना: मसौढ़ी में कालाजार उन्मूलन अभियान को सफल बनाने को लेकर प्रखंड कार्यालय में प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में कालाजार प्रखंड टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी. बैठक में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा पदाधिकारी, मलेरिया पदाधिकारी, स्वास्थ्य प्रबंधक और ब्लाक के कर्मचारी मौजूद रहे.

कालाजार उन्मूलन अभियान
बैठक के दौरान चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर रामानुज प्रसाद ने बताया कि विगत वर्षों में जिन स्थलों पर कालाजार के मरीज पाए गए हैं. वहां के सभी पंचायतों में डोर-टू-डोर कालाजार उन्मूलन अभियान के तहत दवा का छिड़काव कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें- रोगी कल्याण समिति की बैठक, IGIMS में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने को लेकर निर्देश जारी

दवा का छिड़काव किया जा रहा है
उन्होंने कहा कि जहां विगत वर्षों में कालाजार के मरीज मिले हैं. वहां कालाजार उन्मूलन के गांव को चिन्हित कर दवा का छिड़काव किया जा रहा है. इसके लिए मसौढ़ी प्रखंड के 3 पंचायतों में 200 घरों को चिन्हित कर दवा का छिड़काव किया जा रहा है. इसके लिए कई टीम बनायी गयी है.आशा, आंगनवाड़ी सेविका, सहायिका के माध्यम से दो दिन पहले ही घर वालों को सूचित किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details