बिहार

bihar

ETV Bharat / state

राज्यपाल ने रेड क्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन डॉ. विनय बहादुर सिन्हा को गोल्ड मेडल से किया सम्मानित

राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में आयोजित समारोह में बिहार रेड क्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन डॉ. विनय बहादुर सिन्हा को रेड क्रॉस गोल्ड मेडल से सम्मानित किया.

By

Published : Apr 8, 2021, 9:37 PM IST

डॉ. विनय बहादुर सिन्हा को गोल्ड मेडल से सम्मानित
डॉ. विनय बहादुर सिन्हा को गोल्ड मेडल से सम्मानित

पटना: राज्यपाल फागू चौहान ने राजभवन में आयोजित समारोह में बिहार रेड क्रॉस सोसाइटी के चेयरमैन डॉ. विनय बहादुर सिन्हा को रेड क्रॉस गोल्ड मेडल से सम्मानित किया. इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि रेड क्रॉस की शाखाएं सभी जिलों और अनुमंडल मुख्यालय में स्थापित किया जाए. इसकी गतिविधियों को शहरी मलिन बस्तियों और सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों तक विस्तारित किया जाना चाहिए. इस दौरान प्रशिक्षु विदेश सेवा के अधिकारी राज्यपाल से मिले.

पढ़ें:बड़ा सवाल: जब भी होती है बड़ी घटनाएं, CM नीतीश क्यों बना लेते हैं दूरी?

कोविड-19 टीकाकरण में भी रेड क्रॉस की भूमिका
राज्यपाल ने कहा कि पूरे साल की गतिविधियों की कार्य योजना साल के शुरुआत में ही कैलेंडर आफ इवेंट्स के माध्यम रेड क्रॉस को बना लेनी चाहिए. उन्होंने कहा कि पिछले साल कोरोना के समय भी रेड क्रॉस ने बेहतर काम किया था. जन जागरूकता पैदा करने के लिए अधिकाधिक संख्या में कोविड-19 टीकाकरण संपन्न कराने में भी रेड क्रॉस को अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए. राज्यपाल ने कहा कि पिछले साल भी रेड क्रॉस सोसायटी बिहार ब्रांच को लगभग 20 लाख राजभवन द्वारा दिए गए थे. इस साल भी रेड क्रॉस परिसर पटना में ब्लड बैंक भवन के विकास के लिए 50 लाख 35 हजार रुपये राजभवन द्वारा प्रदान की गई है.

बिहार में रेड क्रॉस सोसाइटी ने किया अच्छा काम
राज्यपाल ने कहा कि "डॉ बीवी सिन्हा के कार्यकाल में रेड क्रॉस सोसाइटी बिहार ब्रांच एवं जिला शाखाओं की गतिविधियों में संतोषजनक प्रगति हुई है. रेड क्रॉस बिहार ब्रांच परिसर में आधारभूत संरचनाओं का विकास हुआ है और स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने की दिशा में सार्थक प्रगति हुई है. राज्यपाल ने उम्मीद जाहिर की है कि डॉक्टर सिन्हा और मुस्तैदी से रेड क्रॉस के लिए काम करेंगे.

पढ़ें:Corona Update Bihar: बिहार में कोरोना के 1911 नए मरीज मिले, 7504 एक्टिव केस

प्रशिक्षु विदेश सेवा के अधिकारी भी मिले राज्यपाल से
वहीं, विदेश सेवा के 2020 बैच के 2 प्रशिक्षु अधिकारियों ने राज्यपाल फागू चौहान से शिष्टाचार मुलाकात की. प्रशांत जडेजा और विनीत कुमार से मुलाकात के दौरान राज्यपाल फागू चौहान ने कहा कि भारत की विदेश नीति विश्व बंधुत्व की भावना पर आधारित है. जिसमें हम अपनी संप्रभुता का पूरा ख्याल रखते हुए सभी देशों से मित्रता पूर्ण संबंध बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

राज्य में निवेश के लिए विदेश सेवा के अधिकारियों को करना चाहिए ठोस प्रयत्न
राज्यपाल ने कहा कि "पूरे विश्व में भारत की प्रतिष्ठा देश के मौजूदा राजनीतिक नेतृत्व की अगुवाई में बढ़ी है. राज्यपाल ने कहा कि बिहार में भी बिजली, शुद्ध पानी, सड़क सहित आधारभूत संरचना विकास में स्थिति बेहतर हुई है. विधि व्यवस्था में भी बेहतरीन किया है. राज्य में निवेश को प्रोत्साहन करने के लिए भी भारतीय विदेश सेवा के अधिकारियों को ठोस प्रयत्न करना चाहिए."

ABOUT THE AUTHOR

...view details