बिहार

bihar

ETV Bharat / state

BIHAR NEWS TODAY: आज दिनभर इन बड़ी खबरों पर रहेगी सबकी नजर

यहां हम आपको बिहार की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं. जो आज सुर्खियों में रह सकते हैं. यहां पढ़ें, आज कौन-कौन सी खबरें प्रमुख हैं, जिन पर हमारी दिनभर नजर रहेगी...

By

Published : Aug 9, 2021, 7:57 AM IST

BIHAR NEWS TODAY
BIHAR NEWS TODAY

पीएम मोदी आज पीएम-किसान योजना की अगली किस्त जारी करेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की अगली किस्त जारी करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के मुताबिक, इसके माध्यम से 9.75 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि का हस्तांतरण किया जा सकेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

राहुल गांधी आज श्रीनगर जाएंगे
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ( Rahul Gandhi ) 9 अगस्त को दो दिवसीय दौरे में जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर पहुंचेंगे. इस दौरान वह पार्टी नेताओं से बात कर राज्य के राजनीतिक हालात की जानकारी लेंगे.

राहुल गांधी

जदयू पोस्टर विवाद
आरसीपी सिंह के स्वागत में लगे पोस्टर में से ललन सिंह ( Lalan Singh ) और उपेंद्र कुशवाहा ( Upendra Kushwaha ) का फोटो गायब कर दिया गया था. यह पोस्टर पार्टी कार्यालय के ठीक बाहर दीवाल पर लगाया गया था. इसी को लेकर विवाद शुरू हो गया है. हालांकि अब यह पोस्टर हटा दिया गया है. जिसको लेकर जेडीयू में बखेड़ा खड़ा हो गया है. इन सभी विवादों को लेकर आज भी नजर बनी रहेंगी.

JDU पोस्टर विवाद

भारतीय एथलीट आज लौटेंगे स्वदेश
टोक्यो ओलंपिक 2020 में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय एथलीट 9 अगस्त यानी आज स्वदेश लौटेंगे. आज शाम मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम में मेडल जीतने वाले सभी खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा. जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए खिलाड़ियों से रूबरू होंगे.

प्रखंड मुख्यालयों की काउंसलिंग
दो अगस्त से छठे चरण में प्राथमिक शिक्षकों के नियोजन (Bihar Shikshak Niyojan) के दूसरे चरण की काउंसिलिंग (counseling) शुरू हो चुकी है. दूसरे चरण में करीब 65 हजार पदों के लिए काउंसिलिंग होनी है. 9 अगस्त को प्रखंड मुख्यालयों की काउंसलिंग जिला मुख्यालय में ही होगा. जिसमें कक्षा 6 से 8 के लिए अभ्यर्थी भाग लेंगे.

प्राथमिक शिक्षकों के नियोजन

ऑफलाइन क्लास को आज से मिलेगी रफ्तार
बिहार में अनलॉक-5 (Unlock-5) के तहत सभी स्कूलों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ 9वीं क्लास और 10वीं की कक्षाएं खुल गईं हैं. ऐसे में लंबे समय बाद स्कूल पहुंचने पर छात्र-छात्राओं के चेहरे पर इसकी खुशी साफ नजर आई. हालांकि, पहले दिन केवी, सेंट्रल स्कूल समेत इक्का-दुक्का स्कूल ही खुले, जिनमें उपस्थिति भी काफी कम रही. दरअसल, वीक एंड होने की वजह से शहर के अधिकतर स्कूलों में सोमवार से ही ऑफलाइन क्लास शुरू होगी.

ऑफलाइन क्लास को आज से मिलेगी रफ्तार

पटना में आज 44 केंद्रों पर होगा टीकाकरण
पटना जिले में कोरोना वैक्सीनेशन ( Corona Vaccination ) अभियान को और अधिक गति देने के लिए मेगा वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया गया. ऐसे में सोमवार को राजधानी पटना में 44 टीकाकरण केंद्रों पर लोगों को टीका लगाया जाएगा.

पटना में आज 44 केंद्रों पर होगा टीकाकरण

आवेदन करने की आज आखिरी तारीख
बिहार पुलिस ने स्पोर्ट्स कोटे के तहत सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की आज आखिरी तारिक है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार जो अभी तक इन पदों के लिए आवेदन नहीं किए हैं, वे बिहार पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट biharpolice.bih.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

पुलिस भर्ती

मौसम का अलर्ट
बिहार में मौसम (Bihar Weather) का मिजाज बदला हुआ है. राज्य के कई हिस्सों में पिछले कई दिनों से बारिश दर्ज की जा रही है. रविवार सुबह मौसम खुशनुमा होते ही पटना में लोग लुत्फ उठाते दिखे. इधर शहर के पाटलिपुत्र कॉलोनी, मैनपुरा, नेहरू नगर, इंद्रपुरी, राजीव नगर, आशियाना नगर, पुनाइचक और राजवंशी नगर में लोग जलजमाव और किचकिच से परेशान हैं. सूबे में बदलते मौसम के बीच मौसम विभाग ने बारिश और वज्रपात के दौरान लोगों से सावधानियां बरतने की अपील की गई है. मौसम विभाग द्वारा जारी अपडेट पर लगातार नजर बने रहेंगी.

बिहार में बारिश

बिहार में कोरोना
देशभर में कोरोना की दूसरी लहर (second wave of corona) कहर बनकर टूटी, लेकिन अब राहत की खबर है. संक्रमण (Infection) की दूसरी लहर का असर धीरे-धीरे कम हो रहा है. शनिवार को बिहार में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के 34 नए मामले सामने आए हैं, जबकि पिछले 24 घंटे के दौरान 45 लोग संक्रमण से मुक्त भी हुए. वही, राहत की खबर यह है कि इस दौरान कोरोना से एक भी मौत दर्ज नहीं हुई है. बिहार में कोरोना अपडेट पर भी नजर बनी रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details