बिहार

bihar

शाहनवाज हुसैन का दावा, तेल विपणन कंपनियों के टेंडर में सबसे आगे रहा बिहार

By

Published : Sep 20, 2021, 10:28 PM IST

उद्योग जगत के लोगों को संबोधित करते हुए उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन (Industries Minister Shahnawaz Hussain) ने कहा कि बिहार की प्रस्तावित इथेनॉल ईकाईयों ने सालाना 187 करोड़ लीटर इथेनॉल सप्लाई की दावेदारी पेश की है. वहीं, तेल विपणन कंपनियों के टेंडर में भी प्रदेश सबसे आगे रहा है.

शाहनवाज हुसैन
शाहनवाज हुसैन

पटना: बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन (Industries Minister Shahnawaz Hussain) ने दावा किया है कि कोरोना और लॉकडाउन (Corona and Lockdown) के बावजूद इथेनॉल उद्योगों (Ethanol Industries) की स्थापना के लिए अप्रत्याशित निवेश प्रस्ताव हासिल करने के बाद राज्य ने एक और बड़ी सफलता हासिल की है. उनका कहना है कि इथेनॉल खरीद के लिए तेल कंपनियों द्वारा जारी टेंडर में बिहार की प्रस्तावित इथेनॉल इकाईयों ने सबसे ज्यादा संख्या में भाग लिया है.

ये भी पढ़ें: चिराग ने बेरोजगारी पर नीतीश सरकार को घेरा, पूछा- 19 लाख रोजगार का क्या हुआ?

उद्योग संगठन लघु उद्योग भारती के वार्षिक प्रादेशिक सम्मेलन में उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा किपूरे देश से 197 प्रस्तावित इथेनॉल इकाईयों ने 17 सितंबर 2021 को संपन्न हुए टेंडर में भाग लिया. इनमें से सर्वाधिक 29 प्रस्तावक बिहार से हैं, जिन्होंने सालाना 187 करोड़ लीटर इथेनॉल सप्लाई की दावेदारी पेश की है. उन्होंने कहा कि बिहार देश के उद्योगपतियों का भरोसा जीतने में अप्रत्याशित रुप से कामयाब रहा है. देश में सबसे तेज गति से निवेश प्रस्ताव हासिल करने वाले राज्यों में हम शामिल हो गए हैं.

उद्योग मंत्री ने लघु उद्योग भारती संगठन से जुड़े सभी उद्यमियों से अपील की कि आप उद्योग और उद्योग मंत्री के बीच में सेतू का काम करें. जहां कहीं कोई संभावना हो, उसकी जानकारी हम तक पहुंचाएं और कहीं उद्योगों को लेकर कोई दिक्कत हो तो वो भी हमें बताएं. हमारा एक ही मकसद है कि किसी भी हाल में बिहार में औद्योगिक क्रांति सफल होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: ललन सिंह का तेजस्वी पर निशाना, 'CM नीतीश को 9वीं पास दे रहे हैं रोजगार पर ज्ञान'

शाहनवाज ने कहा कि बिहार की इथेनॉल पॉलिसी न सिर्फ बिहार के लिए बल्कि, पूरे देश के लिए नजीर बन गई हैं. बिहार के इथेनॉल पॉलिसी को दूसरे राज्यों में भी पढ़ा और समझा जा रहा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि उद्योग क्षेत्र में बिहार अव्वल साबित हों. इसलिए पूरी ताकत से बिहार की एनडीए सरकार जुटी हुई है. उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बेहतरीन मार्गदर्शन और सहयोग से अभी तक निवेश प्रस्ताव हासिल करने में जबरदस्त कामयाबी मिली है और आगे भी उनका पूर्ण सहयोग मिलता रहेगा.

उद्योग मंत्री ने ये जानकारी भी दी कि इथेनॉल पॉलिसी की सफलता के बाद बिहार अब अत्यंत आकर्षक टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी लेकर आने वाला है. उन्होंने कहा बिहार में टेक्सटाइल और लेदर प्रक्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं. बिहार की ड्राफ्ट टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी के बारे में जानकारी साझा करते हुए बिहार के उद्योग मंत्री ने कहा कि इस पॉलिसी के आते ही एक बार फिर बिहार में निवेश के लिए अप्रत्याशित रुझान मिलेंगे, इसका उन्हें पूरा भरोसा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details