बिहार

bihar

जानें बिहार में कब से खुल सकते हैं शिक्षण संस्थान, शिक्षा मंत्री ने दी ये अहम जानकारी

By

Published : Jun 27, 2021, 9:36 PM IST

Updated : Jun 28, 2021, 10:51 AM IST

बिहार (Bihar) में अप्रैल के पहले हफ्ते से बंद शिक्षण संस्थान 6 जुलाई के बाद खुल सकते हैं. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Minister Vijay Kumar Choudhary) ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है.

पटना
पटना

पटना: देशभर में कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के प्रसार को रोकने के लिए कई पाबंदियां लगायी गयी थीं. इसके तहत सभी शिक्षण संस्थानों को बंद किया गया था. वहीं, बिहार में बंद शिक्षण संस्थान को लेकर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Vijay Kumar Choudhary) ने 6 जुलाई के बाद खुलने के सकेत दिए हैं.

शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है. हालांकि, उन्होंने यह जरूर कहा है कि शिक्षण संस्थानों को कोविड-19 (Covid-19) प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें-बिहार में कब खुलेंगे स्कूल? क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में हुआ फैसला

"कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से कम हो रहे हैं. अगर आगे भी ऐसी ही स्थिति रही और संक्रमण नियंत्रण में रहा तो 6 जुलाई के बाद सरकार शिक्षण संस्थानों को खोलने पर विचार कर सकती है." - शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी

ऑफलाइन क्लास शुरू
शिक्षा मंत्री ने संकेत दिया है कि सबसे पहले कॉलेज में ऑफलाइन क्लास शुरू किए जाएंगे. उसके बाद चरणबद्ध तरीके से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल और सबसे आखिरी में प्राथमिक विद्यालय खोलने की अनुमति दी जा सकती है.

फिलहाल, बिहार के तमाम स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए बच्चों की पढ़ाई हो रही है. सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए 10 मई से माध्यमिक उच्च माध्यमिक कक्षाओं की व्यवस्था सरकार ने दूरदर्शन बिहार पर पढ़ाई की व्यवस्था करके की है. वहीं, मई के आखिरी हफ्ते से कक्षा 6 से 8 तक की पढ़ाई भी दूरदर्शन के जरिए हो रही है. जबकि प्राथमिक स्कूलों के बच्चों के लिए भी 28 जून से डीडी बिहार पर क्लास शुरू हो रही है.

संक्रमण के मामले में आ रही कमी
बता दें कि बिहार में अप्रैल के पहले हफ्ते से ही शिक्षण संस्थानों को बंद किया गया था. 5 मई से बिहार में लॉकडाउन लागू किया गया और अब अनलॉक की प्रक्रिया जारी है. बिहार में संक्रमण के आंकड़े तेजी से कम हो रहे हैं. रविवार को कोरोना संक्रमण के 185 नए मामले सामने आए हैं, जबकि रिकवरी रेट करीब 99 फीसदी तक पहुंच चुका है.

Last Updated : Jun 28, 2021, 10:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details