बिहार

bihar

ETV Bharat / state

16 अप्रैल है मैट्रिक कंपार्टमेंटल फार्म भरने की अंतिम तिथि, ऐसे भरें आवेदन

कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म भरने के लिए विद्यालय प्रधान बोर्ड की वेबसाइट www.biharboard.in में ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध है. छात्र इस वेबसाइट पर परीक्षा फॉर्म और अपना शुल्क जमा करेंगे.

By

Published : Apr 15, 2019, 3:18 PM IST

बिहार बोर्ड

पटना: साल 2019 में मैट्रिक परीक्षा में फेल हुए छात्र कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए कल तक यानी 16 अप्रैल तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है. इसमें वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2019 के वैसे परीक्षार्थी फॉर्म भर सकते हैं जो अधिकतम दो विषयों में अनुत्तीर्ण हुए हों.
बता दें कि 10वीं कंपार्टमेंटल विशेष परीक्षा 2019 का आयोजन मई माह में आयोजित किया जायेगा, जबकि परीक्षाफल जून में घोषित किए जाने हैं. इससे छात्रों का इंटर में नामांकन के लिए 1 वर्ष बर्बाद होने से बच जाएगा.

10वीं कंपार्पटमेंटल परीक्षा

कैसे करें आवेदन?
कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म भरने के लिए विद्यालय प्रधान बोर्ड की वेबसाइट www.biharboard.in में ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध है. छात्र इस वेबसाइट पर परीक्षा फॉर्म और अपना शुल्क जमा करेंगे. बताया जाता है कि जिन छात्रों की परीक्षा किसी कारणवश पिछले सालों में छूट गई है उन्हें भी इसबार विशेष मौका दिया जाएगा.

किन-किन छात्र-छात्राओं को मिलेगा लाभ?
इस परीक्षा में वार्षिक परीक्षा की तरह ही सभी सुविधाएं मिलेगी. छात्रों के लिए इंटरनल एसेसमेंट, सामाजिक विज्ञान की लिटरेसी एक्टिविटी एवं प्रोजेक्ट वर्क एवं विषयों की परीक्षा भी आयोजित की जाएगी. पूर्ववर्ती छात्र जिन्होंने पूर्व शिक्षण संस्थान में परीक्षा आवेदन एवं शुल्क जमा किया है किंतु शिक्षण संस्थान के प्रधान की लापरवाही के कारण उनके परीक्षा फॉर्म को ऑनलाइन करते समय उनके फॉर्म में सुधार नहीं हो सका है तो उसका भी लाभ मिलेगा.
ज्ञात हो कि मैट्रिक 2017 या 2018 में उत्तीर्ण वैसे छात्र हैं, जिन्होंने 2019 में समुन्नत परीक्षार्थी के रूप में सभी विषयों का परीक्षा में शामिल होने के लिए फीस जमा किया हो, वैसे छात्रों को भी विशेष मौका दिया जाएगा. अच्छी बात यह है कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2019 में किसी कारणवश प्रथम दिन की परीक्षा में विलंब से परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के कारण परीक्षा से वंचित रह गए थे वैसे परीक्षार्थी भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details