बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने लॉन्च किया नया आकर्षक पैकिंग बैग, ज्यादा दिन तक बीज रहेगा सुरक्षित

इस पैकिंग में बीज भी ज्यादा दिन तक सुरक्षित रखे जा सकते हैं. इस दौरान कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि कृषि विभाग लगातार किसानों की मदद कर रहा है.

By

Published : Dec 7, 2019, 3:53 AM IST

Updated : Dec 7, 2019, 6:33 AM IST

patna
आकर्षक पैक को लॉन्च करते कृषि मंत्री

पटनाः बिहार राज्य बीज निगम राज्य के किसानों को विभिन्न फसलों का बीज उपलब्ध कराता है. कृषि विभाग के अंग के रुप कार्यरत बीज निगम गेहूं, धान और कई सब्जियों का बीज भी किसानों को उपलब्ध कराता है. इस बार कृषि विभाग किसानों को विभिन्न नए आकर्षक रंग के बैग में बीज उपलब्ध कराएगा. इस नए पैकेजिंग बैग का लोकार्पण कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने किया है.

नए पैकेजिंग बैग का लोकार्पण शुक्रवार को कृषि विभाग के सभागार में किया गया. इस मौके पर कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने संबोधित करते हुए सरकार की उपलब्धियों के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार किसानों के लिए लगातार काम कर रही है. कम लागत में फसलों के बेहतर उत्पादन के लिए विभाग बीज उपलब्ध करा रही है.

आकर्षक पैक को लॉन्च करते कृषि मंत्री

ये भी पढ़ेंः बिहार में बहुत बढ़ा है क्राइम, अपराधी हो गए हैं बेखौफ- राज्य महिला आयोग

ज्यादा दिन तक सुरक्षीत रहेगा बीज
कृषि मंत्री ने कहा की फिलहाल प्रतिस्पर्धा का दौर है. इसलिए इस बार नए पैकिंग की व्यवस्था की गई है जो आकर्षक है. इसे किसानों को ले जाने में सहूलियत होगी. इस पैकिंग में बीज ज्यादा दिन तक सुरक्षित रखा जा सकता है. प्रेम कुमार ने कहा कि पीएम और सीएम का सपना है कि किसान समृद्ध हों. इसके लिए कृषि विभाग लगातार किसानों की मदद कर रहा है. बता दें कि नए पैकेजिंग में 40, 20, 10 और 8 किलो के बैग में एक तरफ मल्टी कलर लैमिनेटेड पेंटिंग कराया गया है. वहीं दूसरी तरफ बैग को इस तरह बनाया गया है कि बीज में हवा प्रवेश करता रहे ताकि खराब न हो.

मीडिया को संबोधित करते कृषि मंत्री प्रेम कुमार
Last Updated : Dec 7, 2019, 6:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details