बिहार

bihar

By

Published : Jul 2, 2020, 7:22 PM IST

ETV Bharat / state

बोले कृषि मंत्री- किसानों को नहीं होने देंगे परेशानी, बाढ़ को लेकर अलर्ट है सरकार

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि इससे पहले भी हमने किसानों को फसल की क्षति होने पर मुआवजे की राशि दी है. अगर बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में किसानों के किसी भी तरह की क्षति होगा तो सर्वे करा उन्हें मुआवजा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि विभाग लगातार किसानों के कल्याण के लिए काम कर रहा है.

Patna
Patna

पटनाः बिहार में टिड्डी दल के हमले और कई जिलों में बाढ़ से किसानों की परेशानियां बढ़ती नजर आ रही है. वहीं, सरकार बाढ़ और सभी मुसिबतों से मुकाबला करने के लिए तैयारी पूरी होने का दावा कर रही है. बिहार सरकार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा है कि सभी जिलों में हमारे विभागीय अधिकारी पूरी तरह से अलर्ट हैं और किसानों को हम किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होने देंगे.

टिड्डी दल के हमले
कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि सरकार सभी आपदाओं से मुकाबला करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. उन्होंने कहा कि टिड्डी दल के हमले से फसल को नुकसान की कोई सूचना अभी नहीं मिली है. मंत्री ने कहा कि इसे लेकर सर्वे कराया जा रहा है. सर्वे के नतीजे के बाद विभाग फैसला करेगा.

देखें रिपोर्ट

दिया जाएगा मुआवजा
मंत्री प्रेम कुमार ने कहा कि इससे पहले भी हमने किसानों को फसल की क्षति होने पर मुआवजे की राशि दी है. अगर बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में किसानों के किसी भी तरह की क्षति होगा तो सर्वे करा उन्हें मुआवजा दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि विभाग लगातार किसानों के कल्याण के लिए काम कर रहा है.

पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था
कृषि एंव पशुपालन मंत्री प्रेम कुमार ने बताया कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में पशु को सुरक्षित राखने के लिए कैम्प बनाए जा रहे हैं. साथ ही उनके लिए प्रचुर मात्रा चारे की व्यवस्था भी की गई है. उन्होंने कहा कि जनता को किसी तरह की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी सरकार इसके लिए प्रयासरत है.

बाढ़ बचाव कार्य
बता दें कि मानसून में लगातार हो रही बारिश के कारण राज्य की नदियों का जलस्तर बढ़ने लगा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इसे लेकर सबी विभागों के साथ बैठक कर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. साथ ही बाढ़ बचाव कार्य तेजी से पूरे किए जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details