बिहार

bihar

ETV Bharat / state

पटना: NDRF की 9वीं बटालियन ने HPCL में सयुंक्‍त मॉक ड्रिल का किया आयोजन

पटना के बिहटा स्थित 9वीं एनडीआरएफ की ओर से हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, बिहटा में सयुंक्‍त मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. जिसमें आपदा से बचाव के गुर सिखाये गए.

By

Published : Sep 13, 2020, 7:50 PM IST

Mock drill
मॉक ड्रिल का आयोजन

पटना(बिहटा):राजधानी से सटे बिहटा स्थित एनडीआरएफ की 9वीं बटालियन और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से पेट्रोलियम प्लांट में अग्नि दुर्घटना आपदा पर एक संयुक्त मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया. इस मॉक ड्रिल में एनडीआरएफ और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ अग्निशमन सेवा, एसडीआरएफ और स्थानीय पुलिस ने बढ-चढकर हिस्‍सा लिया.

मॉक ड्रिल का आयोजन
वहीं, इस मॉक ड्रिल के दौरान बिहटा लई रोड में स्थित एचपीसीएल पेट्रोलियम प्लांट में अग्नि दुर्घटना का दृश्‍य दिखाया गया. प्रतिभागी सभी एजेंसियों ने बेहतर समन्वय स्थापित कर इस आपदा से निपटने का कुशल अभ्यास किया. 9वीं बटालियन एनडीआरएफ टीम का नेतृत्व कर रहे इंसपेक्टर अविनाश कुमार ने बताया कि आए दिन आग लगने की दुर्घटनाएं होती रहती हैं. खासकर फैक्ट्रियों में आग की घटना में कई लोगों की जान भी चली जाती है. जिसके बचाव को लेकर रविवार को एनडीआरएफ की तरफ से कोरोना संक्रमण को देखते हुए मॉक ड्रिल किया गया.

कोरोना संक्रमण से बचाव का रखा गया ध्यान
अभ्यास के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के पहलूओं का भी पूरा ध्यान रखा गया. वहीं, इस मौके 9वीं बटालियन एनडीआरएफ के कमांडेंट विजय कुमार सिन्हा ने बताया कि इस मॉक ड्रिल का उद्देश्य आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में काम कर रही विभिन्‍न एजेन्सियों के बीच परस्‍पर समन्‍वय और कार्यक्षमता को बढाना है. उन्होंने कहा कि ऐसा करने से वास्तविक आपदा के दौरान जानमाल के नुकसान को रोका जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details