बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 29, 2023, 10:29 PM IST

ETV Bharat / state

अग्निवीर बनने के लिए दानापुर में 750 अभ्यर्थियों ने लगाई दौड़, 53 फीसदी का हुआ चयन

Agniveer Recruitment in Bihar : दानापुर बिहार व झारखंड सेना भर्ती मुख्यालय कार्यालय के नये भवन चांदमारी स्थित न्यू केएलपी चयन रैली मैदान में भारतीय सेना में अग्निवीर के लिए अभ्यर्थी सातवें दिन बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच दौड़े. पढ़ें पूरी खबर..

दौड़ लगाते अग्निवीर अभ्यर्थी
दौड़ लगाते अग्निवीर अभ्यर्थी

पटना : बिहार की राजधानी पटना के दानापुर में भवन चांदमारी स्थित न्यू केएलपी चयन रैली मैदान में भारतीय सेना में अग्निवीर र्क्लक/स्टोरकीपर, टेक्निकल पद के लिए 750 अग्निवीर अभ्यर्थियों ने दौड़ लगाई. इसमें से 53 प्रतिशत का चयन हुआ है. बुधवार को सात जिले के अग्निवीर अभ्यर्थियों ने 1600 मीटर की दौड़ लगायी. दौड़ में चयनित अभ्यर्थियों को लंबी कूद, लांग जंप, बीम के साथ शारीरिक दक्षता और शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच की गयी.

अभ्यर्थियों में दिखा उत्साह : दौड़ व अन्य फिजिकल टेस्ट में चयन होने के बाद मेडिकल जांच की जायेगी. इसमें करीब 53 प्रतिशत का चयन किया गया है. भर्ती निदेशक करण मेहता ने बताया कि सातवें दिन राज्य के सात जिले पटना, बक्सर, भोजपुर, सिवान, सारण, गोपालगंज व वैशाली जिले के अभ्यर्थियों ने अग्निवीर र्क्लक /स्टोरकीपर टेक्निकल पद के लिए दौड़ लगाई. अभ्यर्थियों में पूरे उत्साह के साथ देश सेवा के जुनून और जज्बा साफ तौर पर से नजर आया है.

"सुबह करीब 5 बजे से दौड़ शुरू हुई. देर रात्रि करीब 2.45 बजे से अभ्यर्थी रैली मैदान में कतार में लगे गये थे. उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड व अन्य जरूरी दस्तवजों की जांच की गई. अभ्यर्थियों को सेना के प्रतिनिधियों द्वारा भर्ती प्रक्रिया की पूर्ण रूपरेखा से अवगत करवाया गया. दौड़ के दौरान अभ्यर्थियों के प्रदर्शन के आधर पर उनकी शरीरिक क्षमता का मूल्यांकन किया गया है. दौड़ मे सफल होने वाले अभ्यर्थियों को बीम तथा जिग-जैग बैलेंस, 09 फुट खड्डे को पार करना होता है."- करण मेहता, भर्ती निदेशक

अग्निवीर भर्ती के लिए दौड़ लगाते अभ्यर्थी

तय तिथि को ही रैली स्थल पर रिपोर्ट करें : करण मेहता ने बताया कि इन सभी प्रक्रिया के बाद अभ्यर्थियों के शारिरिक मापदंडों का मूल्यांकन तथा दस्तावेजों की गहनता से जांच की जाती है. मेडिकल जांच में सफल उम्मीदवारों का अंतिम मेरिट के आधार पर सेना में चयन होता है. भर्ती निदेशक कर्नल करन मेहता ने सेना बहाली में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों से अपील की है कि वे रैली स्थल पर आने से पहले एडमिट कार्ड, रैली नोटिफिकेशन में दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें तथा निर्धारित दिनांक को ही रैली स्थल पर रिपोर्ट करें.

सभी जरूरी दस्तावेज रखें साथ : करण मेहता ने बताया कि अभ्यर्थी अपने सभी जरूरी दस्तावेज रैली स्थल पर साथ लेकर आएं. जैसे कि योग्यता अनुसार दसवीं / बाहरवीं कक्षा की मार्कशीट, बोर्ड प्रमाण पत्र, स्थाई निवासी प्रमाण पत्र, सरपंच एवं पुलिस अधीक्षक कार्यालय द्वारा जारी चरित्र प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता संख्या, जाति प्रमाण पत्र, एफेडेविट इत्यादि तथा रैली अधिसूचना में वर्णित अन्य दस्तावेज ताकि शरीरिक दक्षता परीक्षा में सफल होने के बाद अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना ना करना पड़े.

30 नवंबर को ट्रेडसमैन भर्ती की होगी शारीरिक जांच : भर्ती निदेशक ने बताया कि मेडिकल जांच के लिए अभ्यर्थियों को निर्धारित तिथि एवं समय पर रैली स्थल पर रिपोर्ट करना अत्यंत जरूरी है. उन्होंने अभ्यर्थी को कहा कि ऑनलाइन फॉर्म भरते समय हुई कुछ एक गलतियों के कारण फिजिकल टेस्ट में सफल होने के बावजूद भी कुछ एक अभ्यर्थी दस्तवजों की अंतिम जांच में भर्ती चयन प्रक्रिया से बाहर हो रहे है. उन्हें बताया गया कि ऑनलाइन फॉर्म में वही दस्तावेज दर्शायें जो वास्तव में अभ्यर्थी के पास हैं. 30 नंवबर को अग्निवीर ट्रेडसमैन पद के लिए सात जिले के अभ्यर्थियों की शरीरिकदक्षता परीक्षा के लिए अभ्यर्थी भाग लेंगे.

ये भी पढ़ें : आज से पटना में अग्निवीर भर्ती का दूसरा चरण शुरू, फिजिकल फिटनेस की होगी जांच

ABOUT THE AUTHOR

...view details