बिहार

bihar

By

Published : Mar 24, 2020, 7:56 PM IST

ETV Bharat / state

CM नीतीश ने की उच्चस्तरीय बैठक, बारिश और ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान के लिए 518 करोड़

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मार्च महीने में वर्षा और ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति को लेकर बैठक की. इस बैठक में फसल क्षति के भुगतान के लिए 518.42 करोड रुपये की राशि को स्वीकृत दी गई.

bihar
bihar

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक अन्ने मार्ग स्थित संकल्प भनव में उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. बैठक में मार्च महीने में वर्षा और ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति के भुगतान के लिए 518.42 करोड रुपये की राशि को स्वीकृत दी गई. मुख्यमंत्री ने प्रभावित किसानों के खाते में सीधे राशि भेजने का निर्देश दिया है.

किसानों को दिया जाएगा मुआवजा
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बैठक में 2020 के मार्च महीने में वर्षा और ओलावृष्टि से फसल नुकसान के संबध में विस्तृत चर्चा की. कृषि विभाग की ओर से बताया गया कि इसका विस्तृत सर्वेक्षण करा लिया गया है. कृषि विभाग के प्रतिवेदन के अनुसार मार्च में हुई बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से 384016.71 हेक्टेयर क्षेत्र में 33% से अधिक फसल क्षति हुई है. आपदा राहत मापदंड के अनुसार 33% से अधिक क्षति होने पर 13 हजार 500 प्रति हेक्टेयर की दर से कृषि इनपुट अनुदान देय है. मुख्यमंत्री ने बैठक में ही प्रभावित किसानों को फसल क्षति के भुगतान के लिए 518.4 करोड की राशि स्वीकृत के साथ मंत्री सचिव सरवन कुमार को निर्देश दिया कि सीधे किसानों के खाते में राशि भेज दिया जाए.

बैठक करते सीएम

बैठक में कई मंत्री और अधिकारी भी रहे मौजूद
बैठक में कृषि मंत्री प्रेम कुमार, जल संसाधन मंत्री संजय झा, आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय, मुख्य सचिव दीपक कुमार, प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, प्रधान सचिव वित्त एंड सिद्धार्थ सहित कई अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details