बिहार

bihar

Dengue In Bihar: बीते 24 घंटे में मिले डेंगू के 310 नए मामले, पटना में सर्वाधिक 184 मरीज

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 27, 2023, 10:18 AM IST

बिहार में डेंगू के मामलों की संख्या (Bihar Dengue Cases) कम होने के बजाय तेजी से बढ़ रही है. बीते 1 महीने से पूरा बिहार डेंगू के चपेट में है और राजधानी पटना हॉटस्पॉट बना हुआ है. बिहार में बीते 24 घंटों में डेंगू के 310 नए मामले मिले हैं. पढ़ें पूरी खबर..

बिहार में बीते 24 घंटे में मिले डेंगू के 310 नए मामले
बिहार में बीते 24 घंटे में मिले डेंगू के 310 नए मामले

पटना: बिहार में डेंगू का डंक कम होने का नाम नहीं ले रहा है. बीते 2 महीने से पूरा बिहार डेंगू की चपेट मेंहै वहीं राजधानी पटना हॉटस्पॉट बना हुआ है. बीते 24 घंटे में पूरे प्रदेश में डेंगू के 310 नए मामले मिले हैं. इसमें पटना में सर्वाधिक 184 नए मामले मिले हैं. प्रदेश में पटना के अलावा भागलपुर, सारण, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुंगेर, वैशाली जैसे प्रदेश के सभी जिले डेंगू से प्रभावित हैं.

ये भी पढ़ें:Dengue In Bihar: बगहा के अर्बन और रूरल अस्पतालों में डेंगू से निपटने के लिए की गयी ये तैयारियां

पटना बना डेंगू का हॉटस्पॉट:सिर्फ पटना में ही डेंगू मरीजों की संख्या 6305 हो गई है. वहीं एक बार फिर सबसे ज्यादा 184 मरीज मिलने से हड़कंप मचा हुआ है. पटना में डेंगू के मामले बढ़ने के साथ-साथ गंभीर मरीजों की संख्या भी काफी बढ़ी है. पटना के चारों सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में कुल 80 मरीजों का इलाज चल रहा है. एम्स पटना में 31 मरीज, आईजीआईएमएस में 15 मरीज, पीएमसीएच में 07 मरीज और एनएमसीएच में 27 मरीज एडमिट हैं. इसके अलावा विभिन्न प्राइवेट अस्पतालों में 50 से अधिक डेंगू मरीज एडमिट है.

प्रदेश में एडमिट मरीजों की संख्या: वहीं पूरे प्रदेश की बात करें तो प्रदेश के 12 मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में कुल 232 एडमिट मरीजों का इलाज चल रहा है. जिसमें भागलपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सर्वाधिक 63 मरीज एडमिट है. इसके अलावा पावापुरी मेडिकल कॉलेज में 37 डेंगू मरीज एडमिट है. प्रदेश में डेंगू के कुल ज्ञात मामलों की संख्या 13914 हो चुकी है. प्रदेश में अक्टूबर महीने में डेंगू के मामले कम होने के बजाय अब तक 7179 मरीज मिले हैं.

क्या कहते हैं चिकित्सक: डेंगू के बढ़ते हुए मामले को देखते हुए पटना के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर दिवाकर तेजस्वी ने बताया है कि लोगों को डेंगू से बचने के लिए जरूरी है कि अपने आसपास पानी का जमाव नहीं होने दे और स्वच्छता का ख्याल रखें. डेंगू में शरीर के अंदर प्लेटलेट्स की कमी हो जाती है. शरीर में इलेक्ट्रोलाइट लेवल कम हो जाता है, इसलिए शरीर को हाइड्रेटेड रखें. प्रचुर मात्रा में पानी पिएं और ताजा सुपाच्य भोजन ही सेवन करें. डेंगू फीवर यदि चढ़ता है तो पेरासिटामोल का सेवन करें और बुखार को अधिक देर तक शरीर में रहने नहीं दें. मौसमी फलों का सेवन करें.

"ठंड की शुरूआत होने पर ही डेंगू के मामले कम होने के आसार बन रहे हैं. अगले 15 दिनों में डेंगू के मामलों में थोड़ी कमी आएगी, लेकिन अभी पटना में डेंगू काफी अधिक फैल चुका है, इस वजह से डेंगू का संक्रमण दर अधिक है. लोगों को सावधानियां बरतनी पड़ेगी"-डॉ दिवाकर तेजस्वी, वरिष्ठ चिकित्सक

ABOUT THE AUTHOR

...view details