बिहार

bihar

ETV Bharat / state

सोमवार को 20 ट्रेनें 23,540 प्रवासियों को लेकर पहुंचेगी बिहार

आपदा राहत केन्द्रों की संख्या 172 हो गयी है. जहां 72 हजार लोग आवासित हैं. क्वॉरेंटाइन केन्द्रों पर सभी लोगों को गुणवत्तापूर्ण भोजन, आवासन एवं चिकित्सकीय जांच की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. ब्लॉक क्वॉरेंटाइन केन्द्र की संख्या अभी 3 हजार 474 है.

By

Published : May 10, 2020, 8:10 PM IST

patna
patnapatna

पटनाः सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण की अद्यतन स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री के स्तर पर लगातार समीक्षा की जा रही है. रविवार को मुख्य सचिव के स्तर पर समीक्षा भी की गयी है. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि स्किल सर्वे के आधार पर रोजगार सृजन की कार्रवाई की जाय, आवश्यकतानुसार इनसे संबंधित निर्माण इकाईयों की स्थापना राज्य में ही करने हेतु समुचित कार्रवाई की जाय, ताकि यहीं पर श्रमिकों को स्थायी रूप से रोजगार उपलब्ध कराया जा सके. अनुपम कुमार ने कहा कि सोमवार को भी 20 ट्रेन आएगी, जिसमें 23 हजार 540 से अधिक लोग लौटेंगे.

3474 ब्लॉक क्वॉरेंटाइन केंद्र
अनुपम कुमार ने कहा कि इसके अलावा मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि बाहर से पैदल चलकर आने वाले लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें. मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि बाहर से पैदल चलकर न आयें. पैदल चलनेवाले लोग अपने निकटतम प्रखण्ड/थाने में पहुंचकर सूचना दें, ताकि उन्हें सहूलियतपूर्वक उनके गंतव्य स्थल तक पहुंचाया जा सके.

देखें पूरी रिपोर्ट
सूचना एवं जन-संपर्क सचिव ने बताया कि रोजगार सृजन के लिए 3 लाख 47 हजार 157 योजनायें चल रही हैं और अब तक 1 करोड़ 59 लाख 45 हजार से ज्यादा मानव दिवस सृजित किये गये हैं. अधिक से अधिक रोजगार सृजन हो, इसके लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं. लॉकडाउन को देखते हुए अधिक से अधिक लोगों तक राहत पहुंचायी जा रही है.

सोमवार को आएगी 20 ट्रेने आएंगी बिहार
अनुपम कुमार ने बताया कि आपदा प्रबंधन विभाग के परिवहन नोडल पदाधिकारी से अभी तक प्राप्त सूचना के अनुसार आज बिहार आने वाली ट्रेनों की संख्या 14 है. जिसके माध्यम से 14 हजार 245 लोग आ रहे हैं. कल आने वाली प्रस्तावित ट्रेनों की संख्या 20 है, जिससे 23 हजार 540 लोग आयेंग. इस प्रकार कल तक कुल 83 ट्रेनें बिहार आ चुकी है. जिसके माध्यम से 1 लाख 2 हजार 196 लोग बिहार के बाहर से आये हैं. 86 और ट्रेनें प्रस्तावित है जिसके माध्यम से 1 लाख 20 हजार 400 प्रवासी बिहार आयेंगे. अभी तक 169 ट्रेनों की व्यवस्था की जा चुकी है, जिससे 2 लाख 22 हजार 596 लोग बिहार पहुंचेंगे. मुख्यमंत्री ने मुंबई से प्रतिदिन 3 ट्रेनों का बिहार के लिए परिचालन करने का निर्देश दिया है. फिलहाल मुंबई से प्रतिदिन 2 ट्रेने बिहार के लिए चलाई जा रही है. कोटा (राजस्थान) में अभी भी जो लोग फंसे हुए हैं, उन्हें भी बिहार लाने की व्यवस्था की जा रही है.

मुंबई से प्रतिदिन तीन ट्रेनें चलाने का निर्देश
सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि लोगों को हर स्तर पर राहत देने के लिये सभी जरूरी कदम उठाये जा रहे हैं. आपदा राहत केन्द्रों की संख्या 172 हो गयी है. जहां 72 हजार लोग आवासित हैं. क्वॉरेंटाइन केन्द्रों पर सभी लोगों को गुणवत्तापूर्ण भोजन, आवासन एवं चिकित्सकीय जांच की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है. ब्लॉक क्वॉरेंटाइन केन्द्र की संख्या अभी 3 हजार 474 है, जिसमें 98 हजार 814 लोग आवासित हैं.

आपदा राहत केन्द्रों की संख्या 172
वहीं, उन्होंने बताया कि बिहार के जो लोग बाहर फंसे हुये हैं. वे लोग मुख्यमंत्री सचिवालय, आपदा प्रबंधन विभाग और बिहार भवन के स्थानिक आयुक्त के कार्यालय में फोन कर अपनी समस्यायें बता रहे हैं. प्राप्त फोन पर अधिकारी रोजाना लोगों से फीडबैक प्राप्त कर रहे हैं और उसके आधार पर लोगों की समस्याओं का संबंधित राज्य सरकारों तथा जिला प्रशासन से समन्वय कर समाधान किया जा रहा है. अब तक 1 लाख 90 हजार कॉल/मैसेज प्राप्त हुये हैं. इनमें 18 लाख 44 हजार से ज्यादा लोग सम्मिलित हैं. लोगों से फीडबैक लेकर उनकी परेशानियों को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है.

32,670 सैंपल्स की जांच की
स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 68 पॉजिटिव मामले सामने आये हैं और अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 653 हो गयी है. 24 घंटे में 36 लोग स्वस्थय होकर अपने घर लौटे हैं. अब तक कुल 354 लोग स्वस्थय हुये हैं. राज्य में अब तक जितने कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाये गये हैं, उनमें ठीक होने वाले 54 प्रतिशत लोग हैं.

कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 653
वहीं, उन्होंने बताया कि 24 घटे में एक व्यक्ति की मौत हुई है, जो गंभीर बीमारी से ग्रसित थे और उनमें कोरोना संक्रमण की भी पुष्टि हुई है. बिहार में अब तक कुल 6 लोगों की मौत हुई है. इस प्रकार बिहार में फिलहाल कोरोना संक्रमण के 293 एक्टिव मामले हैं. बिहार के 38 जिलों में से 37 जिले कोविड-19 की चपेट में हैं. अब तक कुल 32, हजार 670 सैंपल्स की जांच की जा चुकी है. वहीं, उन्होंने बताया कि कोरोना की जांच के लिये 7 लैब काम कर रही हैं और इससे जांच में तेजी आयी है. बिहार में अब तक बाहर से जो लोग आयें हैं, उनमें से 142 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गये हैं. 4 मई से अब तक महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश, नई दिल्ली, राजस्थान सहित अन्य राज्यों से आने वाले 85 प्रवासियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. जिनमे महाराष्ट्र से 30, गुजरात से 22, दिल्ली से 8 व अन्य राज्यों से बिहार आनेवाले लोग शामिल हैं.

डोर टू डोर कराई जा रही स्क्रीनिंग
वहीं, सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि राज्य के तीन अस्पतालों- एनएमसीएच पटना, एएनएमसीएच गया, भागलपुर के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय को कोविड-19 अस्पताल के रूप में चिन्हित किया गया है. अन्य राज्यों से आनेवाले प्रवासियों के लिए ब्लॉक स्तरीय क्वॉरेंटाइन सेंटर पर उन्हें क्वॉरेंटाइन करने की व्यवस्था है. विभिन्न जिलों में कोविड केयर सेंटर में भी आइसोलेशन वार्ड की संख्या बढ़ायी गयी है. कोरोना प्रभावित जिलों की डोर टू डोर स्क्रीनिंग करायी जा रही है.

14 करोड़ 61 लाख जुर्माने के रूप में वसूली
अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार ने बताया कि लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है. अब तक कुल 1,956 एफआईआर दर्ज की गयी है और 1 हजार 985 लोगों की गिरफ्तारियां हुयी हैं. 64 हजार 557 वाहन जब्त किये गये हैं. अब तक इससे कुल 14 करोड़ 61 लाख 46 हजार 714 रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है. पिछले 24 घंटे में अवरोध पैदा करने के कारण 19 एफआईआर दर्ज की गयी हैं और 24 लोगों की गिरफ्तारियां हुयी हैं. 1 हजार 251 वाहन जब्त किये गये हैं और 31 लाख 48 हजार 600 रूपये जुर्माने के रूप में वसूल किये गये हैं. कोविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदमों और लॉकडाउन का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details