बिहार

bihar

ETV Bharat / state

11वीं की छात्रा नौनिहालों को सिखा रही संगीत, बोली- समय का सदुपयोग जरूरी

पटना से सटे बिहटा में 11वीं की छात्रा श्रेया मिश्रा लगातार संगीत क्लास के जरिए छोटे-छोटे बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन दे रही है. उसका मानना है कि इससे बच्चों का समय बर्बाद नहीं होगा और उनमें अतिरिक्त प्रतिभा बढ़ेगी.

By

Published : Jul 19, 2020, 5:30 PM IST

ऑनलाइन ट्यूशन
ऑनलाइन ट्यूशन

पटना: कोरोना की एंट्री के बाद स्कूल और कॉलेजों में नो एंट्री लग गई है. मार्च से अब तक स्कूल लॉकडाउन में हैं. हालांकि ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कराने की कवायद की गई है. बात करें, संगीत की दुनिया से जुड़े छात्रों की, तो उनके लिए भी ऑनलाइन माध्यम ही अब एक मात्र सहारा बचा हुआ है.

पटना से सटे बिहटा में लॉकडाउन के बाद से 11वीं की छात्रा श्रेया मिश्रा लगातार ऑनलाइन माध्यम से रियाज कर रही है. वो अपना समय का सदुपयोग करते हुए छोटे-छोटे बच्चों को संगीत की ट्यूशन दे रही है. श्रेया ऑनलाइन क्लासेज चला बच्चों को रियाज करवाती हैं और खुद भी संगीत के साथ जोड़कर रखती है.

बिहटा से निशांत की रिपोर्ट

पिता चलाते हैं स्कूल
संगीत प्रेमी श्रेया के पिता संजय कुमार मिश्रा निजी स्कूल संचालक हैं. स्कूल पिछले 5 महीनों से बंद है. लिहाजा, वो भी अपनी बेटी की मदद कर रहे हैं. वहीं, श्रेया की मानें तो लॉकडाउन के दौरान उन्होंने पढ़ाई के साथ-साथ अपनी संगीत की रियाज को जारी रखा है. संगीत में रुचि रखने वालों को वो ऑनलाइन माध्यम से रियाज करवा रही हैं.

ऑनलाइन म्युजिक क्लास

समय का सदुपयोग
श्रेया ने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा कि समय का सदुपयोग बहुत जरूरी है. लॉकडाउन के दौरान सबकुछ थम गया है. ऐसे में सभी को चाहिए कि अपने स्तर से कुछ न कुछ करते रहें. श्रेया ने ये भी कहा कि ऑनलाइन और ऑफलाइन क्लास में बहुत अंतर है लेकिन मजबूरी के चलते और क्या किया जा सकता है.

ऑनलाइन माध्यम से देशभर में पढ़ाई से लेकर मीटिंग तक का सिलसिला शुरू हो गया है. ऐसे में कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही जंग में श्रेया जैसी छात्रा समाज के तमाम युवाओं को ये संदेश दे रही हैं कि खुद को खाली भी न रखें. कुछ न कुछ जरूर करते रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details