बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नवादा : राशन कार्डधारियों के लिए खुशखबरी, अब चावल के साथ दाल भी मिलेगी

नवादा में राशन कार्डधारियों को अब 5 किलो अतिरिक्त चावल के साथ एक किलो दाल भी दी जाएगी. इसके लिए जिले में प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा.

By

Published : May 8, 2020, 10:19 PM IST

ration
ration

नवादा: जिले के राशन कार्डधारियों के लिए खुशखबरी है. अब उन्हें नियमित खाद्यान्न से अतिरिक्त मिल रहे 5 किलो मुफ्त चावल के साथ 1 किलो दाल भी मिलेगाी. इसके लिए 2 हजार 934 क्विंटल दाल आवंटित की गई है. इससे जिले के 2 लाख 93 हजार राशन कार्डधारी परिवार लाभांवित होंगे.

दाल का नहीं हुआ था आवंटन

बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सभी राशन कार्डधारियों को प्रति यूनिट 5 किलो चावल और प्रति राशनकार्ड 1 किलो दाल निशुल्क अप्रैल-जून तक वितरित करने की घोषणा की गई है. हालांकि, नवादा में अप्रैल से मुफ्त 5 किलो अतिरिक्त चावल वितरण किया गया है लेकिन दाल का आवंटन नहीं हो पाने के कारण लाभार्थी इसका लाभ नहीं ले सके थे.

ढोल बजाकर वितरण का होगा प्रचार-प्रसार

सरकार की ओर से यह भी निर्देश मिला है कि मुफ्त खाद्यान्न वितरण की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे. इसके लिए गांव, घर, मोहल्ले में ढोल पिटवाकर और पोस्टर बैनर लगवाकर प्रचार-प्रसार किया जाए.

राशन लेकर जाती महिला

पॉस मशीन से होगी बिक्री

पीडीएस डीलर को खाद्यान्न और दाल वितरण को निर्धारित समय में बांटने और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखकर खाद्यान्न बांटने को सुनिश्चित करने को कहा गया है. इसके अलावा मई के खाद्यान्न पॉस मशीन से बांटे जाने की बात कही है, जो इससे पहले अप्रैल महीने में खत्म कर दी गई थी. इसके साथ ही वितरण सही से हो इसकी विशेष तौर पर निगरानी के लिए जिले के दोनों अनुमंडलाधिकारी नवादा सदर और रजौली को निर्देश दिया है.

हर कार्डधारी को एक किलो दाल

आर्थिक रूप से कमजोर और मेहनत मजदूरी से अपना जीवन-यापन करने वाले लोगों का रोजी-रोटी का जरिया लॉकडाउन की वजह से बंद हो गया और उन्हें खाने-पीने की समस्याएं होने लगी हैं. इन्हें प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना के अंतर्गत 3 महीने तक नियमित रूप से मिल रहे खाद्यान्न के अतिरिक्त 5 किलो प्रति व्यक्ति चावल और 1 किलो प्रति कार्ड दाल देने की घोषणा की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details