बिहार

bihar

By

Published : Dec 16, 2020, 2:25 PM IST

ETV Bharat / state

नालंदा: रोपवे की शुरुआत होते ही पर्यटकों से गुलजार हुआ राजगीर, जल्द बच्चे भी उठा सकेंगे लुत्फ

सर्दी के मौसम में अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल राजगीर में आने वाले सैलानी रोपवे के सहारे यहां की हसीन वादियों का लुत्फ उठा रहे हैं. कोरोना संकट के बाद राजगीर, सैलानियों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है.

rajgir tourist news
rajgir tourist news

नालंदा: विश्व शांति स्तूप तक जाने वाली रोपवे सिंगल सीटों वाली है. जिसके सहारे सैलानी अकेले विश्व शांति स्तूप तक जाते हैं. वहीं बच्चों के लिए 8 सीटों वाली रोपवे का काम युद्ध स्तर पर जारी है. रोपवे की शुरुआत के साथ ही पर्यटकों से राजगीर गुलजार हो गया है.

पर्यटकों से राजगीर हुआ गुलजार

पर्यटकों से राजगीर गुलजार
सुरक्षा के दृष्टिकोण से इस रोपवे पर छोटे बच्चों को बैठने की इजाजत नहीं है. मगर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसके ठीक बगल में 8 सीटों वाली नई रोपवे का निर्माण कराया है. जिसका निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर जारी है, और उम्मीद जताई जा रही है कि अगले महीने में इसकी शुरुआत हो जाएगी. उसके बाद सैलानी अपने परिवार और बच्चों के साथ विश्व शांति स्तूप के दर्शन कर सकेंगे. फिलहाल पर्यटकों की यहां भीड़ देखने को मिल रही है.

जल्द बच्चे भी रोपवे का उठा सकेंगे लुत्फ

जल्द बच्चे भी रोपवे का उठा सकेंगे लुत्फ
हालांकि पिछले दिनों सीएम ने इस रोपवे का निरीक्षण कर कार्य में लगे एजेंसी को फरवरी के पहले सप्ताह में इसे शुरू करने का निर्देश दिया था. ताकि राजगीर आने वाले पर्यटक अपने बच्चों के साथ रोपवे का लुत्फ उठा सके. इस रोपवे को पिछले 25 अक्टूबर को ही राष्ट्रपति के आगमन के समय शुरू होना था मगर तकनीकी बदलाव के कारण इसमें 1 वर्ष और लग गया. सबसे बड़ी बात यह है कि नए रोपवे के चालू होने के बाद भी इस पुराने रोपवे को नहीं हटाया जाएगा. क्योंकि इसे धरोहर के रूप में रखने की बिहार पर्यटन की मंशा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details