बिहार

bihar

ETV Bharat / state

नालंदा: PM स्वनिधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर और फुटपाथी दुकानदार के बीच ऋण वितरित

बिहारशरीफ नगर निगम और पीएनबी बैंक ने स्ट्रीट वेंडर और फुटपाथ दुकानदार के बीच प्रधानमंत्री स्वयं निधि योजना के तहत ऋण वितरित किया गया.

By

Published : Sep 3, 2020, 11:50 PM IST

nalanda
पीएम स्वंय नीधि योजना

नालंदा: जिले के पीएनबी बैंक और नगर निगम ने प्रधानमंत्री स्व निधि योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर और पथ विक्रेताओं के बीच ऋण का वितरण किया गया. इस स्कीम के तहत करीब 10 हजार की स्वीकृति दी गई है. इस योजना के तहत करीब 100 लोगों को ऋण प्रदान किया गया. इसके अलावा बिहार शरीफ नगर निगम क्षेत्र में करीब 1500 से 2000 स्ट्रीट वेंडर और फुटपाथ दुकानदार के बीच ऋण देने की योजना है.

स्कीम से लोगों को मिलेगा लाभ
इस मौके पर नगर आयुक्त अंशुल अग्रवाल ने बताया कि इस योजना के माध्यम से फुटपाथ दुकानदारों और स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर बन सकते हैं. बहुत ही किफायती दर पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है. भारत सरकार और बिहार सरकार के समन्वय से इस योजना को धरातल पर उतारने का काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी चुनौती को पार करने के बाद अब स्ट्रीट वेंडर और फुटपाथ दुकानदारों के जीविका के लिए यह महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा और लोगों के लिए मददगार साबित होगा.

बिहारशरीफ नगर निगम.

स्ट्रीट वेंडर में खुशी

विभिन्न बैंकों के माध्यम से इस योजना का लाभ लोगों तक पहुंचाया जा रहा है. ऋण वितरण समारोह के दौरान अग्रणी बैंक की भूमिका पंजाब नेशनल बैंक ने निभाई है. इस मौके पर अन्य बैंक के अधिकारी भी शामिल हुए. वही ऋण प्राप्त करने वाले लाभुकों में काफी खुशी देखी गई. उनका कहना है कि कोरोना ने उन लोगों की जीविका पर काफी बुरा प्रभाव डाला, लेकिन सरकार की स्व निधि योजना की जानकारी मिलने के बाद इसके लिए अप्लीकेशन दिया और उनकी ऋण स्वीकृति हुई. इसके लिए स्ट्रीट वेंडर प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details