बिहार

bihar

By

Published : May 10, 2021, 3:56 PM IST

ETV Bharat / state

नालंदा: DM ने गेहूं अधिप्राप्ति में तेजी लाने का दिया निर्देश

नालंदा में डीएम ने गेहूं अधिप्राप्ति में तेजी लाने का निर्देश दिया है. डीएम योगेंद्र सिंह ने संबंधित पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक की.

nalanda dm
nalanda dm

नालंदा:जिले में गेहूं अधिप्राप्तिके लिए 28 हजार एमटी का संशोधित लक्ष्य विभाग की ओर से निर्धारित किया गया है. गेहूं की अधिप्राप्ति के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित है. जिले में गेहूं अधिप्राप्ति की गति अभी तक बहुत धीमी रही है. अभी तक मात्र 483 एमटी गेहूं की अधिप्राप्ति जिले में की गई है. गेहूं अधिप्राप्ति के लिए जिले में कुल 217 समितियों का चयन किया गया है.

यह भी पढ़ें- कोरोना से मौत के बाद दो दिन तक घर में पड़ी रही लाश, दुर्गंध आने पर JCB से उठा किया गया अंतिम संस्कार

वर्चुअल माध्यम से बैठक
अधिप्राप्ति की प्रक्रिया में तेजी लाने के उद्देश्य से डीएम योगेंद्र सिंह ने आज सभी संबंधित पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक की. सभी चयनित पैक्सों का गेहूं अधिप्राप्ति के लिए अलग से खाता खुलवाना, अधिप्राप्ति के लिए एकरारनामा कराना और एकरारनामा के बाद एसएफसी के पास बैंक खाता की मैपिंग कराने का कार्य उच्च प्राथमिकता से सुनिश्चित करने का निर्देश सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी को दिया गया.

बैंक के माध्यम से क्रेडिट
खाता की मैपिंग के बाद संबंधित पैक्स को सहकारिता बैंक के माध्यम से क्रेडिट उपलब्ध कराया जा रहा है. डीएम ने सभी चिन्हित पैक्सों के लिए समस्त प्रक्रिया अविलंब पूरा करते हुए अधिप्राप्ति कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया. जिला सहकारिता पदाधिकारी को कार्य प्रगति की गहन समीक्षा प्रतिदिन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. आगे की प्रक्रिया के लिए डीएम एसएफसी और एमडी को-ऑपरेटिव बैंक को त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया.

इसे भी पढ़ेंःबिहार : अंतिम संस्कार के लिए नहीं थे पैसे तो बेटी ने गड्ढा खोदकर मां को किया दफन

बैठक में उप विकास आयुक्त जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम, एमडी कोऑपरेटिव बैंक, जिला सहकारिता पदाधिकारी, प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी आदि वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details