बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बहुरेंगे मुजफ्फरपुर लीचियों के दिन, कोका कोला करेंगी मार्केटिंग

योजना के तहत 2000 हेक्टेयर में नई तकनीक के जरिए लीचियों की खेती की जाएगी. जहां कोका कोला कंपनी लीची से बने उत्पादों की विदेशों में मार्केटिंग करेगी.

By

Published : Feb 20, 2020, 5:11 AM IST

Updated : Feb 20, 2020, 5:35 AM IST

मुजफ्फरपुर की लीची
मुजफ्फरपुर की लीची

मुजफ्फरपुर: जिले की लीची अब किसानों के लिए उम्मीद की नई किरण बनने जा रही है. साथ ही बेरोजगारों के लिए रोजगार का साधन. वहीं, इसमें दुनिया की सबसे बड़ी बेवरेज कंपनी कोका कोला भी अपना सहयोग देने जा रही है. दरअसल, जिले का राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र लीची की खेती के लिए नई योजना ला रहा है. जिसके तहत लीची के विकास के लिए काम किया जाएगा.

कोका कोला करेगी लीचियों की मार्केटिंग
राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र के निदेशक डॉ. विशाल नाथ ने बताया कि योजना के तहत केंद्र उन्नत कोटि की लीचियों का उत्पादन करेगा और उससे प्रोडक्ट बनाएगा. जिसके बाद उन उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचा जाएगा. जहां कोका कोला कंपनी इन लीचियों की मार्केटिंग करेगी. साथ ही, लीचियों को विदेशों में निर्यात भी किया जाएगा. इसमें कोका कोला के अलावा 2 अन्य कंपनियां भी शामिल हैं. जो लीची के विकास के लिए काम करेंगी.

देखें पूरी रिपोर्ट

नई तकनीक के जरिए होगी खेती
डॉ. विशाल नाथ ने बताया कि 3 चरणों में इसका काम किया जाएगा. पहले चरण में वैसे पेड़ जो फल नहीं दे रहे हैं, उन्हें ठीक किया जाएगा. दूसरे चरण में पुराने लीची के बागानों का जीर्णोद्धार किया जाएगा. वहीं, तीसरे चरण में नए लीची के बाग लगाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि इसके लिए 2000 हेक्टेयर में नई तकनीक के जरिए लीची की खेती की जाएगी.

Last Updated : Feb 20, 2020, 5:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details