बिहार

bihar

ETV Bharat / state

जरा इन कलाकारों की भी सुनिए सरकार, अनलॉक में भी कलाकृतियों को नहीं मिल रहा बाजार

अनलॉक होने के बाद भी कलाकारों की कलाकृतियों को खरीदने वाला कोई नहीं है. हालात ऐसे हैं कि कलाकृतियां वर्कशॉप में ही डंप किए जा रहे हैं. कलाकृतियां नहीं बिकने की वजह से कलाकारों को परिवार चलाने में परेशानी आ रही है. वहीं, बिगड़ी आर्थिक स्थिति के बीच कलाकार सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं.

By

Published : Jun 16, 2020, 10:34 PM IST

Updated : Jun 17, 2020, 7:48 PM IST

muzaffarpur
मुजफ्फरपुर

मुजफ्फरपुर:कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन किया गया. लॉकडाउन की मार आम लोगों से लेकर खास पर भी पड़ा. वहीं,कलाकारी और आर्ट वर्क से पूरे परिवार का भरण-पोषण करने वाले प्रतिभाशाली कलाकारों की मुश्किलें कम नहीं हो पा रही है. अनलॉक होने के बाद भी उनकी परेशानी यथावत है. एक तरफ कलाकृतियों का खरीददार नहीं मिल पा रहा है. दूसरी तरफ जीवन-यापन करने में काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है.

अपनी कारीगरी से दिल को छू लेने वाले हुनरबाज कलाकारों को इन दिनों संकट के दौर से गुजरना पड़ रहा है. कोरोना संक्रमण के दौर में अपने आर्ट वर्क के साज-सज्जा और कलाकृतियां बनाने वाले मुजफ्फरपुर के कलाकारों के सामने विकट संकट उत्पन्न हो गया है. मानों, कलाकारों के हुनर पर ग्रहण लग गया हो. आर्टिस्ट पूरे लगन से कलाकृतियां बना रहे हैं लेकिन बाजार में खरीदार नहीं है. जिससे उनकी कलाकृतियां वर्कशॉप में डंप की जा रही है.

पेश है रिपोर्ट

कलाकारों ने लगाई मदद की गुहार

मुजफ्फरपुर में आर्ट वर्कशॉप चलाने वाले कलाकार रणधीर कुमार सोनी की मानें तो शादी व्याह से जुड़ा पूरा कारोबार इस बार तबाह हो गया है. उनकी कलाकृतियों को बड़े होटल, मैरिज हॉल एवं मंच सज्जा से जुड़े लोग अच्छे दामों पर खरीदते थे. लेकिन इस बार कोरोना से सब कुछ तबाह हो गया है. अनलॉक-1 में बाजार खुलने के बाद भी हालात ठीक नहीं हुए हैं. ऐसे में इन कलाकारों ने प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है.

Last Updated : Jun 17, 2020, 7:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details