बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मुंगेर: प्रवासी मजदूरों के लिए बनाए गए 93 क्वॉरेंटाइन सेंटर, दी जा रही है प्रोत्साहन राशि

डीएम राजेश मीणा ने बताया कि जो प्रवासी क्वॉरेंटाइन सेंटर से घर भेजे जा रहे हैं उनके खाते में प्रति व्यक्ति एक-एक हजार रुपये प्रोत्साहन राशि भेजी गई है. इस 1000 रुपये में 500 रुपये प्रोत्साहन के और 500 रुपये किराये के मद में दिए गए हैं.

By

Published : May 20, 2020, 5:07 PM IST

Updated : May 20, 2020, 5:18 PM IST

munger
munger

मुंगेर:जिला में प्रवासियों का आना बदस्तूर जारी है. अब तक 7117 प्रवासी मुंगेर पहुंच चुके हैं. इनके रहने के लिए प्रखंड पंचायत और गांव स्तर पर 93 क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाये गए हैं. डीएम राजेश मीणा ने बताया कि 14 दिन का क्वॉरेंटाइन पीरियड गुजारने के बाद लगभग 360 प्रवासी को 7 दिनों के लिए होम क्वॉरेंटाइन में घर भेज दिया गया है. ये पीरियड पूरा कर जो प्रवासी घर भेजे जा रहे हैं, उन्हें प्रति व्यक्ति 1000 रुपये की प्रोत्साहन राशि भी उनके बैंक खातों में दी जा रही है.

प्रवासी मजदूरों को पूरा करना है 21 दिन का क्वॉरेंटाइन पीरियड
डीएम ने बताया कि सभी क्वॉरेंटाइन सेंटर पर प्रवासियों के लिए भोजन और आवासन की बेहतर व्यवस्था की गई है. सेंटर पर रोजाना चिकित्सका सभी प्रवासियों के स्वास्थ्य की जांच भी करते हैं. उन्होंने कहा कि कुल 21 दिन का क्वॉरेंटाइन पीरियड प्रवासी मजदूरों को पूरा करना है. इसके लिए 14 दिन सेंटर पर एवं 7 दिन घर में उन्हें रहना है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

डीएम की आम लोगों से अपील
डीएम राजेश मीणा ने बताया कि जो प्रवासी क्वॉरेंटाइन सेंटर से घर भेजे जा रहे हैं उनके खाते में प्रति व्यक्ति एक-एक हजार रुपए प्रोत्साहन राशि भेजी गई है. इस 1000 रुपये में 500 रुपये प्रोत्साहन के और 500रुपये किराए के मद में दिए गए है. उन्होंने कहा कि अगर किसी प्रवासी मजदूर का किराए में और भी खर्च हुआ है तो उन्हें और राशि दी जाएगी. डीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि आपदा के समय एक दूसरे का सहयोग करें और अफवाह ना फैलाएं. सभी सेंटर पर स्थिति सामान्य है, प्रवासियों को सभी सुविधाएं दी जा रही है.

Last Updated : May 20, 2020, 5:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details