बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गंगौर संस्था की अनोखी पहल, राशन के साथ महिलाओं के बीच बांट रही सेनेटरी पैड

डोर टू डोर कैंपेन के माध्यम से टीम की सक्रिय सदस्य अमीषा कुमारी और श्वेता कुमारी लगातार इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए अभी तक 150 महिलाओं के बीच सेनेटरी पैड का वितरण कर चुकी हैं.

madhubani
madhubani

By

Published : May 8, 2020, 4:43 PM IST

मधुबनी:देश में जारी लॉकडाउन के बीच सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं की तरफ से असहाय और गरीबों लोगों के बीच राशन के साथ-साथ जरूरत की चीजें बांटी जा रही हैं. इस क्रम में जागरूकता अभियान गंगौर संस्था की तरफ से महिलाओं की हित में एक विशेष पहल शुरू की गई है. ये संस्था राशन के साथ-साथ महिलाओं के बीच सेनेटरी पैड और आयरन की गोलियों का भी वितरण कर रही है.

सैनेट्री नैपकिन का कर रहीं वितरण
संस्था की संचालिका बिट्टू कुमारी मिश्रा ने बताया कि हमारा एक ही प्रयास है कि इस विपरीत परिस्थिति में कोई भी महिलाएं हाइजीन का शिकार ना हो. उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में दुकानें बंद होने की वजह से महिलाओं के परेशानियां उत्पन्न हो गयी है. इसीलिए हम लोगों ने यह छोटा सा प्रयास शुरू किया है. उन्होंने कहा कि यह प्रयास तब तक जारी रहेगा जब तक कि हमारा देश कोरोना संक्रमण को हरा नहीं देता. हम लोग महिलाओं के बीच अभी फिलहाल दो महीने का सैनेट्री नैपकिन वितरित कर रहे हैं.

महिलाओं के बीच सेनेटरी पैड का वितरण

'महिलाओं की मदद करना हमारा उद्देश्य'
संचालिका बिट्टू कुमारी मिश्रा ने बताया कि हमारी संस्था विगत पांच सालों से मेंस्ट्रुअल हाइजीन पर कार्य करती आ रही है. महिलाओं और लड़कियों को सस्ते दामों पर पैड उपलब्ध करवाना साथ ही मेंस्ट्रुअल हाइजीन संबंधित जानकारी देना यही हमारी उद्देश्य है. यही कारण है कि इस इस विपरीत परिस्थिति में हम उन तक फ्री में सेनेटरी पैड पहुंचा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details