बिहार

bihar

ETV Bharat / state

लखीसराय में स्थापना दिवस की धूम, विधानसभा अध्यक्ष ने दी शुभकामनाएं

आज लखीसराय में जिला स्थापना दिवस मनाया जा रहा है. इस आयोजन का उद्घाटन विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा (Speaker vijay kumar Sinha) और जिले के प्रभारी मंत्री ने किया. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jul 3, 2022, 9:29 AM IST

Updated : Jul 3, 2022, 10:19 AM IST

स्थापना दिवस
स्थापना दिवस

लखीसराय:आज लखीसराय का स्थापना दिवस (foundation day of lakhisarai) मनाया जा रहा है. जिले की स्थापना दिवस की शानदार तैयारी की गई है. पिछले दो सालों में कोरोना महामारी के कारण स्थापना दिवस नहीं मनाया गया था लेकिन इस बार धूमधाम से स्थापना दिवस समारोह मनाया जा रहा है. वहीं इस स्थापना दिवस के मौके पर विधानसभाध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने 28वें स्थापना दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज का दिन हमारे लिए ऐतिहासिक है.

यह भी पढ़ें-लखीसराय का 28वां स्थापना दिवस, बच्चों ने निकाली प्रभात फेरी

डीएम ने दिया पदाधिकारियों को निर्देश: बता दें, इस आयोजन की देखरेख डीएम खुद कर रहे हैं. जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह ने सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि कहीं भी किसी प्रकार की कमी न रह जाये इसका पूरा ख्याल रखें. इस आयोजन को बड़े ही उल्लास के साथ मनाने की बात जिलाधिकारी ने की है.

'लखीसराय जिले का 28वां स्थापना दिवस मनाया जा रहा है. सुबह 7 बजे से ही कार्यक्रम का शुभारंभ होगा. उसके बाद साढ़े सात बजे प्रभातफेरी होगी. फिर जिले के खेल भवन के पास योगा का अभ्यास किया जाएगा. उसके पहले बच्चों के प्रोत्साहन के लिए जिले के गांधी मैदान में कार्यक्रम होगा'- संजय कुमार सिंह, डीएम, लखीसराय

प्रसिद्ध अशोकधाम मंदिर

स्पीकर ने दी शुभकामनाएं:इस मौके पर बिहार के विधानसभा अध्यक्ष सह स्थानीय विधायक विजय सिन्हा ने भी लोगों को संबोधित किया है और कई जिला प्रशासन आंगनबाड़ी सेविका सहायिका स्कूली छात्र-छात्राओं सामाजिक कार्यकर्ता सहित अन्य लोग मौके पर मौजूद थे. विजय कुमार सिन्हा ने बताया कि आज लखीसराय में विकास विकसित बिहार बन रहा है. जिसमें कई विकास कार्यक्रम किए गए और आज लखीसराय में स्थापना दिवस मनाया जा रहा है. जिसमें स्कूली छात्र छात्रा जिला प्रशासन कई समाज के लोग मौके पर मौजूद हैं. इसको लेकर बिहार दिवस के मौके पर शुभकामना देता हूं.

कार्यक्रम की पूरी समय सारणी:

सुबह 7.00 बजे सुबह आर लाल कॉलेज से प्रभात फेरी.
सुबह 7.30 बजे सुबह में गांधी मैदान में उद्बोधन
सुबह 7.45 बजे सुबह में योगाभ्यास गांधी मैदान
सुबह 7.55 बजे सुबह गांधी मैदान में ताइक्वांडो खेल मैदान
सुबह 8.10 बजे सुबह गांधी मैदान में स्काउट गाइड पिरामिड प्रदर्शन
सुबह 8.30 बजे सुबह वृक्षारोपण नया बस स्टैन्ड
दोपहर 12.05 विकास मेला का उद्घाटन और अवलोकन.
दोपहर 1.00 बजे दोपहर पुरस्कार वितरण निंबध, पेटिंग, मेहन्दी और रंगोली प्रतियोगिता.
शाम 6.00 बजे संध्या में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित की जायेगी.

स्थापना दिवस

कब हुई स्थापना: लखीसराय जिले की स्थापना 3 जुलाई 1994 को हुई थी. इस जिले की स्थापना पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने किया था. एक नए जिले के अस्तित्व में आने से पहले लखीसराय एक मुंगेर जिले का अनुमंडल था. इतिहासकार इस शहर के अस्तित्व के संबंध में बताते हैं कि लखीसराय पाल वंश के अस्तित्व में आता था. जहां आज भी कई प्राचीन मुर्तियां और राजाओं के धार्मिक स्थलों का साक्ष्य मिलता है. यहां पहले धार्मिक स्थलों में अशोकधाम, बड़हिया के मां त्रिपुर सुन्दरी मंदिर, पहाडियों से घिरे वादियों के बीच श्रृंगी ऋषि और जलप्पा स्थान सूर्यगढ़ा में अभयनाथ स्थान, अभिपुर पर्वत, अभयपुर रेलवे स्टेशन से थोड़ी दूर महारानी स्थान, गोविंद बाबा स्थान समेत कई दर्शनीय स्थल मौजूद हैं.

Last Updated : Jul 3, 2022, 10:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details