बिहार

bihar

ETV Bharat / state

किशनगंजः SP कुमार आशीष ने लोगों को दी ईद की बधाई, कहा- एहतियात के साथ मनाएं पर्व

एसपी ने कहा कि आप सभी इस बात से अवगत है कि मौजूदा हालात में ईद हमें बाकायदा एहतियात बरतते हुए मनाना है. किसी के बहकावे या गलतफहमी का शिकार न बनें

By

Published : May 25, 2020, 12:56 PM IST

kishanganj
kishanganj

किशनगंजः जिले के एसपी कुमार आशीष ने किशनगंज के सभी नागरिकों को ईद की मुबारकबाद दी है. उन्होंने लॉकडाउन के चौथे चरण में हुए बदलाव को लेकर जानकारी दी. साथ ही एसपी ने लोगों से शांति और एहतियात बरतते हुए ईद मनाने की अपील की.

जरूरतमंदों की करें मदद
एसपी कुमार आशीष ने कहा कि आप सभी इस बात से अवगत हैं कि मौजूदा हालात में ईद हमें बाकायदा एहतियात बरतते हुए मनाना है. किसी के बहकावे या गलतफहमी का शिकार न बनें. नमाज अपने घरों में अदा करें, परिवार के साथ अपने घर में ही रहें, अभी दोस्ती और रिश्तेदारी निभाने बिल्कुल न जाएं. उन्होंने कहा कि अपने आसपास के जरूरतमंदों की मदद करें.

एसपी कुमार आशीष

सावधानियां विशेष रूप से जरुरी हैंः

  • घर का सिर्फ एक स्वस्थ सदस्य ही बाहर के आवश्यक कार्य करे. बच्चे, बुजुर्ग और अन्य सदस्य किसी के संपर्क में आने से बचें. भीड़ लगाकर सामान खरीजने और बेचने से बचें. बैंक, दफ्तर और चौक-चौराहों पर खासकर सतर्क रहें.
  • बाहर से सामान लाने वाला सदस्य, सुबह नहाने से पहले ही दूध, सब्जी, राशन खरीद कर ले आए. सब्जी और दूध की थैलियों को घर के बाहर ही या सिंक में डाल कर पानी से अच्छे से धो लें. अन्य सामान का थैला यदि आवश्यक न हो तो 1-2 दिन बाहर छोड़ दें. काम में लेने से पूर्व भी पैकेट्स को गीले कपड़े से साफ कर अपने हाथ अच्छी तरह धो लें.
  • बाहर से सामान लाने वाला सदस्य मास्क/गमछा लगाकर ही बाहर जाएं, वापस आकर बिना किसी के संपर्क में आए, बिना घर की चीजों को छुए, स्नान कर लें और कपड़ें धो ले.
  • अपने मोबाइल, वॉलेट और पैसों को सैनिटाइजर से साफ कर लें.
  • घर के कामकाजी और बाहर जाने वाले सदस्य को रहने के लिए एक अलग बाहर का कमरा निर्धारित कर दें, उनके निकट संपर्क में आने से बचें.
  • गर्म पानी का प्रयोग समय-समय पर करते रहें. ग्रीन टी, लेमन टी का प्रयोग लाभदायक है. वाष्प लेना भी अति लाभदायक है. काढ़े का प्रयोग, नीबू, संतरा, लहसुन, अदरख, हल्दी, लोंग, कालीमिर्च, तुलसी के पत्ते इत्यादि का प्रयोग अपनी दिनचर्या में शामिल करना अच्छा है. पानी खूब पिएं. गर्मागर्म ताजे भोजन का सेवन करें।
  • तेज धूप विषाणुओं को मारने वाला मुफ्त-प्राकृतिक सैनेटाइजर है. इसका लाभ अवश्य उठाएं.
  • एसी का प्रयोग करने से बचें, फ्रिज के ठंडे पानी का प्रयोग न करें. बीमार होने से बचें.
  • बिल्कुल भी पैनिक और परेशान न हों, उपरवाले का ध्यान-इबादत करें, आरोग्य सेतु ऐप डॉउनलेड कर लें.
  • दो गज दूरी का ध्यान रखें और बार-बार अपने हाथ अच्छी तरह धोएं एंव सैनिटाइज करते रहें.

सकारात्मक भूमिका निभाएं
एसपी ने कहा कि किसी को दिखाने या छुपाने के लिए नहीं खुद और अपने परिवार को कोरोना महामारी से बचाने के लिए इस अभियान में सकारात्मक भूमिका निभाएं. उन्होंने कहा कि सभी सुरक्षित रखने के लिए प्रशासन पूरी ईमानदारी के साथ काम कर रही है. जिसमें आपके सहयोग की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details