बिहार

bihar

ETV Bharat / state

आयुष्मान भारत योजना मरीजों के लिए बनी संजीवनी, अब मुफ्त में करा रहे हैं इलाज

आयुष्मान भारत योजना में ओपीडी का खर्च शामिल नहीं होता है. इसमें सिर्फ भर्ती होने पर ही लाभ मिलेगा. भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक का खर्च शामिल किया जाता है.

By

Published : Oct 13, 2019, 11:50 PM IST

लाभार्थी

खगड़िया: प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का लाभ लोगों तक पहुंचना शुरू हो गया है. खगड़िया में भी लोग इसका लाभ उठा रहे हैं. जहां एक मरीज अपना इलाज खुद के खर्चे से करा रहा था. लेकिन, सदर अस्पताल में आयुष्मान योजना कार्ड बनने के बाद उसका इलाज मुफ्त में होने लगा, इससे अब मरीजों को काफी राहत मिलने लगी है.

दरअसल, यहां के निवासी मनोज पासवान अपने जले शरीर का इलाज सदर अस्पताल में खुद के पैसे से करा रहे थे. लेकिन, अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना का कार्ड बनने के बाद उनका इलाज फ्री में होना शुरू हो गया. लाभार्थी बताते हैं कि वह पहले अपने पैसे से दवा खरीदते थे. लेकिन, अस्पताल में भर्ती होने के बाद अस्पताल प्रशासन ने उनका आयुष्मान भारत योजना कार्ड बना दिया. जिसके बाद से उन्हें दवा खरीदने के लिए पैसे खर्च नहीं करने पड़ते हैं.

पेश है रिपोर्ट

योजना से खुश लाभार्थी
वहीं, एक दूसरे लाभार्थी ने कहा कि वह बीते एक महीने से अस्पताल में इलाज करा रही है. सुई और दवाई बाहर से खरीदनी पड़ती थी. लेकिन, जब से आयुष्मान भारत योजना कार्ड बना तब से सुई और दवाई का पैसा अस्पताल की तरफ से मिल जाता है.

लाभार्थियों की सूची देखते अस्पतालकर्मी

क्या कहता है अस्पताल प्रबंधन?
इस संबंध में अस्पताल प्रबंधन शशिकांत ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना दुनिया का सबसे बड़ा सरकारी हेल्थकेयर बीमा स्कीम है. इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोगों को इसका लाभ मिल रहा है. उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत जो पंजीकृत अस्पताल हैं, उसमें मरीजों का मुफ्त में इलाज होता है. कभी-कभी अस्पताल में दवा नहीं होने पर मरीज को दवा बाहर से लाना पड़ता है, जिसकी भरपाई अस्पताल प्रशासन करता है. उन्होंने बताया कि अस्पताल में बर्न रोगी हैं, जिनका इस योजना के तहत इलाज चल रहा है. अस्पताल के डाटा ऑपरेटर राजन कुमार ने कहा कि सदर अस्पताल में करीब एक हजार लोगों का आयुष्मान भारत योजना कार्ड बन चुका है, जिसमें 225 लोगों ने इसका लाभ उठाया है.

बिहार में इतने लोग उठा सकेंगे लाभ
बता दें कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत हर परिवार को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा किया जा रहा है. आयुष्मान भारत योजना से बिहार के 1.8 करोड़ लोग इसका लाभ उठा सकेंगे. इनमें एक करोड़ लोग गांव के रहने वाले हैं. जो पांच लाख तक का इलाज करा सकेंगे. लाभार्थियों का चयन 2011 के जनगणना के आधार पर किया जा रहा है.

आयुष्मान भारत योजना की अहम जानकारी
गौरतलब है कि आयुष्मान भारत योजना में ओपीडी का खर्च शामिल नहीं होता है. इसमें सिर्फ भर्ती होने पर ही लाभ मिलेगा. भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक का खर्च शामिल किया जाता है. दवा और कंज्यूमेबल जांच सब मुफ्त में होगी. हालांकि, अस्पताल पहुंचने तक का ट्रांसपोर्टेशन चार्ज शामिल नहीं किया गया है. वहीं, कई राज्यों में ट्रांसपोर्टेशन चार्ज शामिल होता है.

ये भी पढ़े:-
1. आयुष्मान भारत योजना से बिहार के 1.8 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा.
2. बिहार में 99.58 लाख ग्रामीण और 8.65 लाख शहरी क्षेत्र के परिवार हैं
3. 2011 जनगणना के आधार पर योजना के लाभार्थियों का चयन किया जाएगा.
4. इस योजना में शामिल सभी परिवार पांच लाख तक का कैशलेस इलाज करा सकेंगे.
5. सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में कैशलेस इलाज की व्यवस्था होगी.

खगड़िया में जुड़े लोगों की संख्या
बता दें कि खगड़िया जिला में अब तक 6686 लोगों को आयुष्मान भारत योजना कार्ड से जोड़ा जा चुका है. इन्हीं 6686 में से 225 लोगों का इलाज खगड़िया सदर अस्पताल में किया गया. लेकिन, इस योजना के तहत खगड़िया के निजी अस्पतालों को अब तक ये सुविधा नहीं दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details