बिहार

bihar

By

Published : Sep 10, 2020, 8:28 PM IST

ETV Bharat / state

खगड़िया: कोसी क्षेत्र को 5 पुल और सड़क की सौगात, मां कात्यायनी स्थान तक बनेगी सड़क

कोसी क्षेत्र में 4 ओवर ब्रिज, एक फ्लाईओवर और 14 किलोमीटर लंबी सड़क निर्माण के लिए 513 करोड़ 76 लाख रुपए की मंजूरी हुई है. इससे कोसी इलाके के चार जिले के लोगों को लाभ मिलेगा.

कोसी
कोसी

खगड़ियाः कोसी क्षेत्र के चार जिले की लाखों की आबादी की सुगम आवाजाही के लिए राज्य सरकार की लोक वित्त समिति से 513 करोड़ 76 लाख रुपए की प्रशासनिक मंजूरी मिल गई है. कोसी क्षेत्र में 4 ओवर ब्रिज, एक फ्लाईओवर और 14 किलोमीटर लंबी सड़क निर्माण होने वाला है. लोक वित्त समिति से हरी झंडी मिलने के बाद खगड़िया सांसद चौधरी महबूब अली कैंसर ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति अभार व्यक्त किया है.

फरकिया इलाके की जल्द ही सूरत बदलने वाली है. बदला घाट से फनगो तक 14 किलोमीटर में स्टेट हाइवे 95 का निर्माण होगा. 513 करोड़ से बनने वाली सड़क और पूल के निर्माण की स्वीकृति कैबिनेट से मिल चुकी है. अब जल्द ही इसको ले कर विभाग की ओर से टेंडर निकाला जाएगा. सड़क बनने से फरकिया की सूरत बदल जाएगी. एक और जहां दियारा इलाके में आवागमन में सुविधा मिलेगी. वहीं, इलाके के किसानों को मक्का दूध का सही दाम भी मिल सकेगा.

सड़क से जुड़ेगी मां कात्यायनी स्थान
देश के 52 शक्तिपीठों में से एक शक्तिपीठ मां कात्यायनी स्थान खगड़िया के कोसी क्षेत्र में ही विराजमान है. पूरे बिहार और देश के श्रद्धालु इस मंदिर में पूजा करने आते है. मुख्यमंत्री रहते हुए लालू यादव भी कात्यायनी मंदिर आ चुके है. लेकिन 4 पहिया वाहन का रास्ता नहीं होने की वजह से कत्यायनी स्थान मंदिर को टुरिस्ट प्लेस का दर्जा नहीं मिल पा रहा है. अब सड़क और पूल निर्माण होने से कत्यायनी मंदिर सीधे सड़क से जुड़ जायगा.

जर्जर पुल

जानकारी के अनुसार स्टेट हाईवे-95 में मानसी के रास्ते बदला घाट से फेनगो हाल्ट तक 14 किलोमीटर सड़क निर्माण किया जाएगा. इस बीच कोसी बागमती नदी सहित चार नदियों पर हाई लेवल पुल का निर्माण किया जाएगा. यही नहीं एक रेल ओवरब्रिज का भी निर्माण किया जाना है.

सड़क निर्माण से लोगों को होगी सुविधा

क्षेत्र की बदल जायेगी सूरत, संजीवनी साबित होने वाला है यह प्रोजेक्ट
स्टेट हाइवे-95 के बनने से खगड़िया और सहरसा जिले के लाखों की आबादी को सीधा फायदा होगा. एक ओर जहां खगड़िया और सहरसा जिले के 6 दर्जन पंचायत के लोगों को आवागमन में परेशानी से मुक्ति मिल जाएगी. वहीं, दियारा इलाके में हजारों एकड़ जमीन में सोने के रूप में उपज होने वाला मक्का का उचित दाम मिलेगा. यही नहीं इस इलाके में दूध की नदियां बहती है. पशुपालन को भी दूध की सही कीमत मिल सकेगी. इसके अलावा मछली उत्पादन करने वाले को भी काफी फायदा होगा. बदला घाट से फनगो तक सड़क पुल निर्माण के स्वीकृति मिलने के बाद दोनों जिलों के लोगों का फायदा होगा.

पेश है रिपोर्ट

सांसद ने मुख्यमंत्री का जताया आभार
खगड़िया के सांसद चौधरी महबूब अली कैसर ने फोन पर ईटीवी भारत से बात करते हुए बोले कि क्षेत्र की सड़क और पुल के लिए 2015 से हम प्रयासरत थे. अब कर क्षेत्र का विकास हो सकेगा. इसके लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कई बार पत्र भी लिखा था. अब मेरी मेहनत साकार हो गई है. इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को दिल से धन्यवाद देता हूं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details