बिहार

bihar

ETV Bharat / state

वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने की कोशिश, होर्डिंग्स लगाकर लोगों को किया जा रहा जागरूक

कटिहार समाहरणालय के अलावा जिला पदाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा इस  तरह के हॉर्डिंग्स शहर के सभी मुख्य चौक-चौराहों पर लगायें गये हैं. इस बार कोशिश है कि ये सभी मतदाता घरों की दहलीज से बाहर निकले और लोकतंत्र के पर्व में भागीदार बनें.

By

Published : Mar 23, 2019, 8:04 AM IST

कटिहार: जिले के संसदीय सीट के लिए दूसरे चरण यानी 18 अप्रैल को मतदान होना है. इस बाबत जिला प्रशासन की तैयारियां जोरों पर है. अधिक से अधिक मतदान हो और हर व्यक्ति अपने मताधिकार का प्रयोग करें. इसके लिए जिला प्रशासन ने सूचना और जनसम्पर्क विभाग के जरिये बड़े पैमाने पर जगह-जगह होर्डिंग्स लगवाये हैं. इन होर्डिंग्स में तरह-तरह के स्लोगन लिखकर जनता से मतदान में शिरकत करने की अपील की गयी है.

जगह-जगह लगे होर्डिंग्स

ऐसे हैं स्लोगन
जिला समाहरणालय चुनावी पोस्टर से पटा पड़ा है. एक होर्डिंग में 'आपका मतदान, लोकतन्त्र की जान' लिखा तो वहीं तो होर्डिंग में महिला वोटरों की महत्ता को दर्शाते हुए 'हमारे परिवार के बेटी, बहु और सास सभी के लिए मतदान आवश्यक है' यह लिखा है. अन्य में 'देश में बेहतर लोकतंत्र स्थापित करने के लिये मतदान की आवश्यकता' बताई गई है. कटिहार समाहरणालय के अलावा जिला पदाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा इस तरह के हॉर्डिंग्स शहर के सभी मुख्य चौक-चौराहों पर लगायें गये हैं.

दी गई हैं 'बिहार दिवस' की शुभकामनाएं
जनता को जागरुक करने के लिए लगाए गए इन पोस्टर व होर्डिंग्स में 'बिहार दिवस' की भी शुभकामनाएं लिखी गई हैं. 22 मार्च के बिहार राज्य का स्थापना दिवस था, जिस बाबत राज्य में कई दिनों तक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

तो इसलिए की जा रही है कोशिश
बीते लोकसभा चुनाव में कटिहार का मतदान प्रतिशत 65 फीसद था, जो उक्त चुनाव में पूरे राज्य में सर्वाधिक था. लेकिन उक्त प्रतिशतता के आधार पर स्वस्थ्य लोकतंत्र के लिए 35 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया था. इस बार कोशिश है कि ये सभी मतदाता घरों की दहलीज से बाहर निकले और लोकतंत्र के पर्व में भागीदार बनें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details