बिहार

bihar

लॉकडाउन के दौरान पोस्टल डिपार्टमेंट की अनूठी पहल, बच्चों के लिए पत्र लेखन और पेंटिंग की शुरुआत

By

Published : May 12, 2020, 3:14 PM IST

Updated : May 12, 2020, 5:10 PM IST

लॉकडाउन के दौरान जिन बच्चों ने बीते 51 दिनों से घर से बाहर कदम नहीं रखा है. ऐसे बच्चों के लिये घर बैठे क्रिएटिव वर्क करने के मकसद से पोस्टल डिपार्टमेंट ने लॉकडाउन पीरियड में पत्र लेखन और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया है.

पोस्टल डिपार्टमेंट की अनुठी पहल
पोस्टल डिपार्टमेंट की अनुठी पहल

कटिहार:कोरोना वायरस से बचाव और संक्रमण की रोकथाम के लिये पूरे देश में लॉकडाउन है. लोग घरों में बंद हैं. बच्चों के सभी शिक्षण संस्थानों पर ताला लगा हैं और बच्चे घर बैठे ऑनलाइन क्लास का कोरम पूरा कर रहे हैं. इसके बाद टेलीविजन, मोबाइल के सहारे टाइम पास कर रहे हैं. ऐसे में घर बैठे बच्चों के लिये डाक विभाग पत्र लेखन और पेंटिंग प्रतियोगिता शुरू कर रहा है. इसका मकसद आधुनिकता के चकाचौंध में गुम होती जा रही पत्र लेखन और पेंटिंग कला को जीवंत बनाये रखना है. साथ ही खाली समय में बच्चों के रचनात्मक कार्यों को सही दिशा देना है.

पेंटिंग कॉम्पिटिशन के लिये हैं तीन सब्जेक्ट
लॉकडाउन के दौरान जिन बच्चों ने बीते 51 दिनों से घर से बाहर कदम नहीं रखा हैं. ऐसे बच्चों के लिये घर बैठे क्रिएटिव वर्क करने के मकसद से पोस्टल डिपार्टमेंट ने लॉकडाउन पीरियड में पत्र लेखन और पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया है. जिसमें वर्ग एक से लेकर 11 तक के नौनिहाल हिस्सा ले सकते हैं और महत्वपूर्ण बात यह हैं कि जिस बच्चों के लेटर राईटिंग सर्वश्रेष्ठ होगा. उसे डाक विभाग 5 हजार रुपये का पुरस्कार भी देगा. इस बाबत कटिहार डाक प्रमंडल के उप डाक अधीक्षक मुकेश कुमार ने बताया कि यह आयोजन बिहार के महाड़ाकध्यक्ष, पूर्वी क्षेत्र पटना के निर्देश पर शुरू किया जा रहा है. जिसकी अंतिम तिथि एक जून 2020 है.
देखें रिपोर्ट

पत्र लेखन की 5 विषय वस्तु
उप डाक अधीक्षक ने बताया पत्र लेखन की 5 विषय वस्तु है. जिनमें पहला कोरोना योद्धाओं को एक पत्र अपनी धन्यवाद व्यक्त करने के लिए जबकि दूसरा डाकिया बना देवदूत, तीसरा यादगार लॉकडाउन-अपने लिये अपनों के लिये, चौथा यदि मैं कोरोना वायरस होता और पांचवा कोरोना आदमी का अहंकार प्रकृति का थप्पड़ है. उन्होंने बताया कि पेंटिंग प्रतियोगिता के लिये लॉकडाउन आपका शहर आपका गांव, दूसरा लॉकडाउन के देवदूत और तीसरा लॉकडाउन सबका दोस्त इंडिया पोस्ट है. साथ ही बताया कि पत्र लेखन की शब्द सीमा जूनियर वर्ग के लिए 500 और सीनियर वर्ग के छात्रों के लिए 1 हजार शब्दों की होगी.

सर्वश्रेष्ठ लेखन और पेंटिंग पर मिलेगा इनाम
प्रतिभागियों की ओर से लिखे गए पत्र और पेंटिंग ऑफलाइन माध्यम, स्पीड पोस्ट या रजिस्ट्री के माध्यम से सहायक निदेशक कार्यालय, पोस्टमास्टर जनरल, पूर्वी क्षेत्र, बिहार सर्किल , मेघदूत भवन , जीपीओ केंपस , पटना एक पर भेजा जा सकता हैं. इस आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 1 जून 2020 है. इस दोनों में बेहतर प्रतिभागियों को पहले पुरस्कार के रूप में 5 हजार जबकि दूसरे में 4 हजार, तीसरे में 3 हजार, चौथे पुरस्कार के रूप में 2 हजार और 5वें पुरस्कार में 1 हजार रुपये पुरस्कार के रूप में दिये जाएंगे.

Last Updated : May 12, 2020, 5:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details