बिहार

bihar

ETV Bharat / state

प्रकृति का कहर: ऊफान पर गंगा, कोसी और महानंदा, आसपास के कई गांव डूबे

गौरतलब है कि नेपाल, किशनगंज और अररिया से महानंदा नदी में पानी छोड़े जाने के बाद से कटिहार में भी धीरे-धीरे बाढ़ का प्रकोप फैलने लगा है. जिले के विभिन्न इलाकों में बाढ़ का पानी निचले इलाकों में घुसने लगा है.

By

Published : Jul 13, 2019, 11:23 PM IST

Updated : Jul 13, 2019, 11:34 PM IST

बाढ़ का कहर

कटिहार: जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण बाढ़ का कहर शुरू हो गया है. कटिहार के बलरामपुर, प्राणपुर अमदाबाद, मनिहारी, कुर्सेला तथा बरारी प्रखंड के सैकड़ों गांवों में पानी घुसने लगा है. जिससे लोगों में दहशत का माहौल है. आम जीवन इस प्राकृतिक आपदा से खासे प्रभावित हैं.

गांव में बाढ़ का पानी घुसा
मालूम हो कि तेज बारिश के कारण गंगा, कोसी और महानंदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है. जिस कारण जिले के अधिकांश प्रखंड डूब रहे हैं. साथ ही साथ नेपाल के रास्ते किशनगंज, अररिया होते हुए महानंदा नदी का पानी कटिहार के बलरामपुर, प्राणपुर और अमदाबाद प्रखंड के विभिन्न इलाकों में घुसने लगा है.

जन जीवन ठप

आवागमन पूरी तरह ठप
निचले इलाकों में बाढ़ का पानी घुसने के कारण किसानों की अधिकांश फसलें नष्ट हो चुकी हैं. स्थानीय लोगों की मानें तो गंगा और महानंदा में जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. देखते ही देखते महज कुछ ही घंटों के भीतर बाढ़ का पानी गांव में प्रवेश करने लगा. जिससे मुख्य सड़क से गांव को जोड़ने वाली सड़क पूरी तरह से कट चुकी है. आवागमन ठप हो गया है.

आपबीती सुनाते ग्रामीण

फिलहाल नियंत्रण में हैं हालात
गौरतलब है कि नेपाल, किशनगंज और अररिया से महानंदा नदी में पानी छोड़े जाने के बाद से कटिहार में भी धीरे-धीरे बाढ़ का प्रकोप फैलने लगा है. जिले के विभिन्न इलाकों में बाढ़ का पानी निचले इलाकों में घुसने लगा है. फिलहाल कटिहार में बाढ़ की स्थिति नियंत्रण में है. जान के हताहत होने की खबर नहीं मिली है.

Last Updated : Jul 13, 2019, 11:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details