बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कटिहार: जल जमाव के कारण दोहरी मार झेल रहा किसान, मदद नहीं मिलने से हैं परेशान

कटिहार में नेपाल से आये का 'जल आफत' से किसान परेशान हैं. खेतों में पानी जमा है. फसल डूब चुकी है और अगली फसल लगाने के लिये पैसे नहीं हैं. ऐसे में परेशान किसान सरकार से मदद की आस लगाए बैठा है. लेकिन, जिला प्रशासन सुस्त गति से पानी निकलने का इंतजार कर रहा है.

By

Published : Jul 24, 2019, 4:24 PM IST

खेतों में पानी से परेशान किसान

कटिहार: जिले के कदवा इलाके में नेपाल से आये ' जल आफत ' ने सबसे ज्यादा तबाही मचायी है. गांव जलमग्न हो गये थे. पानी में डूबकर कई लोगों की मौत हो गयी थी .दस दिनों बाद जलस्तर कम होने से लोगों के घरों का पानी तो निकल गया लेकिन खेत-खलियानों में जल जमाव अभी भी मौजूद है.

किसान परेशान
खेतों में पानी जमा रहने के कारण धान की फसल डूब कर पौधे गल चुके हैं. किसानों की समस्या यह है कि उन्होंने साहूकारों से कर्ज लेकर खेती की थी. वह फसल तो डूबने से चौपट हो ही गयी और अगली फसल के लिए पैसे नहीं हैं. वहीं, जिला प्रशासन पानी निकलने का इंतजार कर रहा है.

खेतों में पानी से परेशान किसान

नहीं मिली कोई मदद
जिला प्रशासन ने अभी तक सर्वे का काम नहीं किया है. जिससे किसानों को क्षतिपूर्ति के लिये कोई मदद नहीं मिल पाई है. जिला पदाधिकारी पूनम ने कहा कि पानी खेतों से निकल जाये तो सर्वे का काम किया जाएगा. कटिहार दौरे पर आये भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह ने कहा कि पानी निकलने के बाद सर्वे होगा और क्षतिपूर्ति की राशि दी जाएगी. सरकार की ओर से हरसंभव मदद की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details