बिहार

bihar

By

Published : Jan 29, 2020, 8:47 AM IST

ETV Bharat / state

सरस्वती पूजा को लेकर जिला प्रशासन के निर्देश, 'लाइसेंस लेकर ही करें पूजा पंडालों का निर्माण'

कटिहार नगर थाने में प्रशासन और शहर के गणमान्य लोगों के बीच सरस्वती पूजा के मद्देनजर शांति समिति की बैठक आयोजित की गई. इस मौके पर सदर एसडीएम नीरज कुमार ने आम लोगों से अपील की कि वे सरस्वती पूजा का आयोजन शांतिपूर्ण तरीके से करें.

katihar
सरस्वती पूजा को लेकर जिला प्रशासन सख्त

कटिहार:जिले में सरस्वती पूजा को लेकर जिला प्रशासन ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. प्रशासन की ओर से पूजा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सदर एसडीएम नीरज कुमार के मुताबिक अगर किसी को भी पूजा पंडाल का आयोजन करना है, तो इसके लिए लाइसेंस लेना अनिवार्य है.

सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान
कटिहार नगर थाने में प्रशासन और शहर के गणमान्य लोगों के बीच सरस्वती पूजा के मद्देनजर शांति समिति की बैठक आयोजित की गई. इस मौके पर सदर एसडीएम नीरज कुमार ने आम लोगों से अपील की कि वे सरस्वती पूजा का आयोजन शांतिपूर्ण तरीके से करें. इसके बाद 31 तारीख को हर हालत में मूर्ति विसर्जन कर दें. पूजा के लिये लाइसेंस अवश्य ले लें. बिना लाइसेंस के कोई भी पूजा पंडाल नहीं बनाएं. उन्होंने कहा कि पूजा के दौरान कोई भी धार्मिक उन्माद फैलाने वाले संगीत नहीं बजाए. वहीं, लाइसेंस आवेदन में प्रतिमा विसर्जन का समय, रूट चार्ट, समिति के कार्यकर्ताओं का पता और मोबाइल नम्बर फोटो के साथ देना अनिवार्य होगा.

सरस्वती पूजा को लेकर जिला प्रशासन सख्त

सीसीटीवी से भी होगी निगरानी
कटिहार सदर एसडीएम नीरज कुमार ने बताया कि जिला प्रशासन की विशेष नजर मूर्ति विसर्जन पर भी है. इस बाबत घाटों को चिन्हित कर लिया गया है. इसके लिए लगातार सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है. इसके अलावा बैरिकेडिंग और लाइटिंग की भी व्यवस्था की गई है. साथ ही शहर में पुलिस फोर्स और मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. उन्होंने विधि व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सभी जनप्रतिनिधियों सहित पूजा कमिटियों से सहयोग की अपील की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details