बिहार

bihar

By

Published : Sep 18, 2019, 8:23 AM IST

ETV Bharat / state

कटिहार: पान-मसाला विक्रेताओं के खिलाफ जिला प्रशासन की बड़ी कार्रवाई, एक गिरफ्तार

कटिहार के मंगल बाजार इलाके में सदर एसडीएम नीरज कुमार और एसडीपीओ अनिल कुमार के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम ने पान - मसाला विक्रेताओं के खिलाफ छापेमारी की.

दुकान में छापेमारी करती पुलिस

कटिहार: जिले में पान-मसाला विक्रेताओं के खिलाफ जिला प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है. पुलिस ने छापेमारी में बड़ी मात्रा में पान-मसाला बरामद किया है. पान-मसाला के पाउच में मैग्नीशियम कार्बोनेट की जानलेवा मात्रा की शिकायत के बाद बिहार सरकार ने एक सितंबर से इस पर बैन लगा दिया है. प्रतिबंध लागू होने के बाद जिला प्रशासन की यह पहली कार्रवाई है.

कटिहार में जिला प्रशासन ने पान-मसाला विक्रेताओं के खिलाफ की छापेमारी

दो दुकानें की गईं सील
कटिहार के मंगल बाजार इलाके में सदर एसडीएम नीरज कुमार और एसडीपीओ अनिल कुमार के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम ने पान-मसाला विक्रेताओं के खिलाफ छापेमारी की. प्रशासन की कार्रवाई शुरू होते ही व्यापारियों में यह खबर जंगल में आग की तरह फैल गई. जिसके बाद देखते ही देखते दुकानदार शटर गिरा कर रफूचक्कर हो गये. इस दौरान एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया. जबकि दो दुकानें भी सील की गईं.

शटर गिराकर रफूचक्कर हुए दुकानदार

पान मसाला की बिक्री पर है प्रतिबंध
कटिहार सदर एसडीएम नीरज कुमार ने बताया कि राज्य सरकार के निर्णय के आलोक में प्रशासन का यह अभियान स्थानीय शहीद चौक से शुरू किया गया है. जो मंगल बाजार समेत कई इलाकों में किया गया. बता दें कि इसी साल जून और अगस्त में खाद्य संरक्षा विभाग ने 20 ब्रांड के पान मसाला के नमूनों की जांच करने के बाद पाया था कि बाजार में बिक रहे पान मसाला के पाउच और जिपर में मैग्नीशियम कार्बोनेट होते हैं. जिसकी वजह से हृदय रोग और अन्य गंभीर बीमारियां होती हैं. जिसके बाद राज्य खाद्य संरक्षा आयुक्त ने बिहार में बिकने वाले विभिन्न ब्रांड के पान मसाला की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. राज्य में शराबबंदी के बाद पान-मसाला पर बैन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का जनहित में बड़ा फैसला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details