बिहार

bihar

ETV Bharat / state

किशनगंज: खाद-बीज विक्रेताओं को डिप्लोमा कोर्स करा रही सरकार, 48 सप्ताह तक चलेगी क्लास

कृषी अधिकारी संतलाल साह ने बताया की कृषि प्रसार सेवा के तहत खाद-बीज विक्रेताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. उन्होंने बताया कि सरकार ने विक्रेताओं को लाइसेंस जारी करने के लिए नया नियम जारी किया है. इस वजह से विभाग ने पुराने दुकानदारों के लिए डिप्लोमा कोर्स की शुरुआत की है.

By

Published : Feb 10, 2020, 9:30 PM IST

खाद-बीज विक्रेताओं को डिप्लोमा कोर्स
खाद-बीज विक्रेताओं को डिप्लोमा कोर्स

किशनगंज: जिले में कृषि विभाग ने खाद विक्रेताओं को खाद-बीज की शिक्षा देने के लिए डिप्लोमा कोर्स की शुरुआत की है. इसको लेकर शहर के विज्ञान केंद्र में इस कोर्स की शुरुआत की गई. मौके पर कृषि अधिकारी संतलाल साह समेत कई अधिकारी मौजूद रहे.

संतलाल साह, जिला कृषी अधिकारी

'किसानों और विक्रेताओं को होगा फायदा'
इस मामले पर बात करते हुए जिला कृषि अधिकारी संतलाल साह ने बताया कि कृषि प्रसार सेवा के माध्यम से जिले के 40 खाद-बीज विक्रेताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इससे खाद विक्रेताओं के साथ-साथ किसानों को काफी फायदा होगा. उन्होंने कहा विक्रेता किसान को खाद-बीज की सही जानकारी नहीं दे पाते थे. इस परेशानी को देखते हुए सरकार ने नया विक्रताओं के लाइसेंस के लिए एक नया नियम बनाया है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'कृषि वैज्ञानिकों की देखरेख में आयोजित होगी क्लास'
कृषी अधिकारी ने बताया कि सरकार के नए नियम के मुताबिक खाद-बीज दुकान का लाइसेंस वैसे लोगों को दिया जाएगा. जिन्होंने स्नातक की डिग्री एग्रीकल्चर में या केमिस्ट्री में किया हो. इस नियम के बाद पुराने खाद विक्रेता परेशान हो गए. विक्रेताओं ने इस मामले में विभाग के अधिकारियों से गुहार लगाई. जिसके बाद विभाग ने पुराने दुकानदारों के लिए डिप्लोमा कोर्स की शुरुआत की है. यह कोर्स 48 सप्ताह की होगी. इसमें विक्रेताओं का क्लास प्रत्येक शानिवार को कृषि वैज्ञानिकों के देखरेख में आयोजित की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details