बिहार

bihar

ETV Bharat / state

22 फरवरी को आने वाले बिहार बजट पर सत्तापक्ष और विपक्ष आमने सामने, पेश की अपनी-अपनी दलीलें

आगामी बजट को लेकर बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव तारिक अनवर ने भले ही अपने-अपने राजनीतिक नजरिये से इसे बेहतर और बेकार बताया. लेकिन 22 फरवरी को पेश होने वाला बजट बिहार के लिए कितना फायदेमंद और नुकसानदायक साबित होगा ये तो अर्थशास्त्री ही इसकी बारिकी बताएंगे.

By

Published : Feb 18, 2021, 1:57 PM IST

तारकिशोर प्रसाद और तारिक़ अनवर
तारकिशोर प्रसाद और तारिक़ अनवर

कटिहारः22 फरवरी को विधानसभामें 2021-22 सत्र का बजट पेश किया जाएगा. आगामी बजट को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष आमने-सामने हैं. सत्तापक्ष जहां आगामी बजट में बिहार को आत्मनिर्भर बनाने और रोजगार देने की बात कह रहा है. वहीं दूसरी तरफ विपक्ष आने वाले बजट में बिहार को ठगने की बात कर रहा है.

आगामी बजट को लेकर बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि विधानसभा चुनाव में एनडीए के साथियों के साथ आत्मनिर्भर बिहार और सात निश्चय योजना को मुख्य एजेंडे को लेकर चुनावी मैदान में थे. इस एजेंडे को लेकर हमने कई कार्यक्रम आयोजित किए. सबसे पहले हमारा राज्य के लोगों के साथ कमिटमेंट था कि कोरोना वैक्सीन मुफ्त में दिया जाएगा और इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है. दूसरा है बिहार में रोजगार का अवसर प्रदान करें, इसके लिए उद्यमिता और कौशल विकास विभाग का सृजन किया.

ये भी पढ़ेंःचिराग पासवान को बड़ा झटका! JDU में शामिल होने वाले लोजपा के बागियों का हर जगह दिखने लगा पोस्टर

'बिहार के नौजवान अपने पैरों पर खड़ा हो आत्मनिर्भर बने और रोजगार के अवसर प्रदान हो इसके लिए सरकार ने एक अलग से विभाग बनाया है और आईटीआई और पॉलिटेक्निक कॉलेज में किसी एक स्ट्रीम को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित करने का फैसला किया है. ताकि यहां के बच्चे किसी एक क्षेत्र में उद्यमी के रूप में बाहर निकले'- तारकिशोर प्रसाद ,डिप्टी सीएम

डिप्टी सीएम ने कहा-सभी प्रमंडल मुख्यालय में एक आधुनिकतम टूल सेंटर का केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया गया है जिसमें वह लोग प्रशिक्षण लेंगे प्रशिक्षण लेने के बाद अच्छे संस्थानों में नौकरी कर सकेंगे. वहीं सरकार ने 3 नए विश्वविद्यालय की स्थापना का निर्णय लिया है. जिसमें खेल विश्वविद्यालय, चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय और इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय है.

देखें रिपोर्ट

डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने बताया कि हमारी पार्टी ने निर्णय लिया था कि जिन बच्चों को जन्म से दिल में छेद है, वैसे बच्चों को नि:शुल्क इलाज कराया जाएगा और इसके लिए दक्षिण भारत के एक कंपनी के साथ समझौता हो गया है और उसके लिए सरकार ने अपनी सहमति दे दी है.

वहीं, दूसरी ओर विपक्ष की तरफ से कांग्रेस नेता और पूर्व सांसद तारिक अनवर ने आगामी बजट को लेकर कहा कि हम बहुत ज्यादा बजट से उम्मीद नहीं करते हैं. बजट से और जमीनी सच्चाई में बहुत अंतर होता है.

ये भी पढ़ें:विपक्ष के रेल रोको अभियान पर बोले BJP नेता- किसान नहीं दे रहे उनका साथ

'बजट में जिन बातों का जिक्र किया जाता है वह जमीन तक नहीं पहुंच पाती. ऐसा नहीं लगता कि बिहार बजट आम लोगों के हित में होगा. पिछले 16 सालों से नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री हैं और इन 16 सालों में बिहार में कितना उद्योग लगा यह हम अपनी आंखों से देख रहे हैं'- तारिक अनवर, राष्ट्रीय महासचिव, कांग्रेस

तारिक अनवर ने कहा- सीएम नीतीश कुमार ने कहा था कि हमारा राज्य कृषि प्रधान राज्य है और उसके लिए फूड प्रोसेसिंग का काम तेजी से किया जाएगा. खेती से आधारित उद्योग लगाए जाएंगे लेकिन 16 साल में कुछ भी नहीं हुआ. बल्कि इस दौरान राज्य के कई जूट मिल, चीनी मिल, पेपर मिल, दियासलाई मिल, कांटी फैक्ट्री लगभग समाप्त हो चुका है.

आगामी बजट को लेकर बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव तारिक अनवर ने भले ही अपने-अपने राजनीतिक नजरिये से इसे बेहतर और बेकार बताया. लेकिन 22 फरवरी को पेश होने वाला बजट बिहार के लिए कितना फायदेमंद और नुकसानदायक साबित होगा ये तो अर्थशास्त्री ही इसकी बारिकी बताएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details