बिहार

bihar

ETV Bharat / state

शराब तस्करी के दौरान पकड़े गए वाहनों की हुई नीलामी, तस्करों के हौसले होंगे पस्त

सीमावर्ती जिलों से लोग चोरी-छिपे शराब की तस्करी कर लाखों की आमदनी में लगे रहते हैं. जिसके खिलाफ मद्य निषेध विभाग और पुलिस भी अभियान छेड़ रहती है.

By

Published : Jul 6, 2019, 9:22 AM IST

नीलामी की बाइक

कटिहार: कटिहार परिवहन विभाग के कैंपस में ऐसे वाहनों की नीलामी चल रही है. जो जेल के विभिन्न थाना क्षेत्रों से शराब तस्करी के दौरान पकड़े गये हैं. मद्य निषेध विभाग ने वाहन के साथ पकड़े गये आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार कर जेल भेज दिया. इसके बाद वाहनों को जब्त करते हुए इसकी नीलामी कर डाली.

अनुमानित कीमत से दोगुनी की आमदनी

जिला परिवहन पदाधिकारी अर्जुन प्रताप बताते हैं कि शुक्रवार को मद्य निषेध विभाग के द्वारा जब्त किए गए 14 बाइकों की नीलामी हुई. जिसकी विभागीय कीमत 2 लाख 39 हजार 6 सौ रुपये रखी गई थी, जिसके विरुद्ध विभाग को 4 लाख 39 हजार 5 सौ रुपये की आमदनी हुई, जो अनुमानित कीमत की लगभग दोगुनी है.

मामले की जानकारी देते जिला परिवहन पदाधिकारी

तस्करों के फन कुचलने में भी मददगार

बिहार में शराबबंदी के बाद झारखंड, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिलों से लोग चोरी-छिपे शराब की तस्करी कर लाखों की आमदनी में लगे रहते हैं. जिसके खिलाफ मद्य निषेध विभाग और पुलिस भी अभियान छेड़े रहती है. ऐसे में शराब के साथ किसी भी वाहन के पकड़े जाने पर उसे जप्त कर उसे नीलाम कर दिया जाता है, जिससे आरोपी तो सलाखों के पीछे जाता हीं है, उसके वाहन को नीलाम कर सरकारी राजस्व को भी लाभ मिलता है. तस्करों के फन को कुचलने में यह काफी मददगार साबित होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details