बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कटिहार: कृषि वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक में किसानों को दी गई आधुनिक खेती की जानकारी

वैज्ञानिकों ने किसानों को आधुनिक तकनीक से जुड़ी खेती की जरूरी जानकारियां दीं. बैठक में किसानों को बाढ़ से तबाह हुई धान और अन्य फसलों की खेती से उबरने और वैकल्पिक खेती के बारे में बताया गया.

बैठक में जानकारी देते वैज्ञानिक

By

Published : Jul 27, 2019, 12:13 PM IST

कटिहार: किसानों की समस्याों को देखते हुए जिले में कृषि वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में बड़े-बड़े कृषि वैज्ञानिकों ने हिस्सा लिया. उन्होंने किसानों को आधुनिक तकनीक से जुड़ी खेती की जरूरी जानकारियां दीं. बैठक में किसानों को बाढ़ से तबाह हुई धान और अन्य फसलों की खेती से उबरने और वैकल्पिक खेती के बारे में बताया गया.

बैठक में जानकारी देते वैज्ञानिक

'किसानों को दें आधुनिक खेती का प्रशिक्षण'
वैज्ञानिक सुशील कुमार सिंह ने बताया कि किसानों की समस्या सबसे पहले है. बैठक का उद्देश्य किसानों को नई और आधुनिक तकनीक से जुड़ी खेती करने के तरीकों की जानकारी देना है, साथ ही समय-समय पर किसानों को आधुनिक खेती को लेकर प्रशिक्षण दें.

बैठक में जानकारी देते वैज्ञानिकबैठक में जानकारी देते वैज्ञानिक

विशेष संयंत्रों से बदलेगी जिले की तकदीर
वैज्ञानिकों ने पौधशाला की बारीकियों की जानकारी देते हुए बताया कि बीज को रोग मुक्त रखने के लिए समय-समय पर उपचारित रखना चाहिए. पौधे को रोग मुक्त रखने के लिए, सब्जियों के बीज को 50 डिग्री गर्म पानी में 30 मिनट तक डुबो कर रखना चाहिए.
उन्होंने कहा कि कृषि में कुछ विशेष संयंत्रों को पहचानने और उन्हें किसानों में उपयोग करने की जरूरत है. अगर किसानों को विशेष संयंत्र मिल जाएं तो जिले की तकदीर बदल जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details