बिहार

bihar

मोबाइल फ्लैश लाइट रैली निकालकर DM ने किया जागरूक, मानव श्रृंखला में की लोगों से जु़ड़ने की अपील

By

Published : Jan 19, 2020, 8:52 AM IST

डीएम नवल किशोर चौधरी ने कहा कि इससे पहले हमने मशाल जुलूस निकालकर लोगों को जागरूक किया था और अब फ्लैश लाइट की मदद से लोगों जागरूक किया जा रहा है.

फ्लैश लाइट
फ्लैश लाइट

कैमूर: मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए शनिवार को जिला प्रशासन ने मोबाइल फ्लैश लाइट जागरुकता रैली निकाली. इस रैली के माध्यम से आज होने वाले मानव श्रृंखला को लेकर जागरुकता अभियान चलाया गया. खुद डीएम नवल किशोर चौधरी ने फ्लैश लाइट ऑन लोगों को जागरूक किया. इस मौके पर एसपी दिलनवाज अहमद, एडीएम सुमन कुमार सहित जिले के तमाम पदाधिकारी मौजूद रहे.

डीएम नवल किशोर चौधरी ने कहा कि इससे पहले हमने मशाल जुलूस निकालकर लोगों को जागरूक किया था और अब फ्लैश लाइट की मदद से लोगों जागरूक किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पर्यावरण को दुरुस्त करना बहुत जरुरी है. बता दें कि श्रृंखला की तैयारी पूरी कर ली गई हैं. जिलें में 303 किमी लंबी श्रृंखला बनाई जाएगी. जिसमें 8 लाख से अधिक लोगों के शामिल होने की संभावना हैं. नवल किशोर चौरधी ने कहा कि 303 किमी के मानव श्रृंखला में 108 जगहों पर पुलिस पदाधिकारी को नियुक्ति किया गया है. उन्होंने बताया कि 8 लाख से अधिक लोग इस श्रृंखला में भाग ले सकते हैं. वहीं, सुरक्षा के नजरिए से आज सभी हॉस्पिटल के डॉक्टरों को सुबह 8 बजे से अलर्ट मोड पर रखा गया हैं. साथ ही प्रत्येक किलोमीटर पर मेडिकल किट के साथ आशा को तैनात किया गया हैं. जबकि प्रत्येक 5-10 किमी के बीच एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई हैं.

फ्लैश लाइट जलाकर लोगों को जागरूक करते डीएम

प्रत्येक वार्ड में 100 मीटर की श्रृंखला
जिलें के सभी 11 प्रखंडों के प्रत्येक वार्ड में 100 मीटर का एक श्रृंखला बनाने के लिए लोगों से अपील की गई है. वैसे लोग जो मुख्य सड़क पर आने में सक्षम नहीं हो पाएंगे उनसे अपील की गई हैं कि वे अपने वार्ड में मानव श्रृंखला का निर्माण करें. डीएम ने बताया कि उन्होंने सभी धर्मों के लोगों के साथ मीटिंग की है.

21 रूट इंचार्ज हैं नियुक्त
डीएम ने बताया कि प्रत्येक 100 मीटर पर दल नायक, 1 किलोमीटर पर नायक और 5 किलोमीटर पर एक सेक्टर इंचार्ज की नियुक्ति किया गया है. उन्होंने कहा कि 21 रूट इंचार्ज बनाए गए हैं. जिसमें जिले के वरीय पदाधिकारी शामिल हैं. जबकि 108 से अधिक जगहों पर पुलिस और पदाधिकारी की तैनाती की गई हैं. बता दें कि 84 स्टेक्टिक पॉइंट 27 जोन और 13 सुपर जोन बनाये गए हैं. जिलास्तर और प्रखंड स्तर पर कॉटोलरूम बनाये गए हैं. साथ ही सादे लिबास में भी पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई हैं.

कैमूर से ईटीवी भारत की रिपोर्ट

इस रूट से होगा आवागमन
बता दें कि मानव श्रृंखला के समय एनएच 2 के सिर्फ साउथ लेन पर गाड़ियों का आवागमन होगा. यूपी से बिहार और बिहार से यूपी की तरफ आने जाने वाली गाड़ियों का परिचालन साउथ लेन से किया जाएगा. वहीं, श्रृंखला में हथियार पर पाबंदी लगाई गई है. वैसे लोग जिनके पास लाइसेंस हैं, उन्हें भी श्रृंखला के समय हथियार न रखने और लाने पर पूर्ण पाबंदी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details