बिहार

bihar

ETV Bharat / state

शहर से गांव तक बढ़ा ऑनलाइन शिक्षा का क्रेज, बिहार का यह गणितज्ञ दे रहा राउंड ओ क्लॉक मुफ्त शिक्षा

गणितज्ञ संजय कुमार ने बताया कि लॉकडाउन के बाद बहुत सारे वार्षिक परीक्षा और प्रतियोगी परीक्षा होगी. ऐसे में उन्होंने अपने ऑनलाइन फ्री क्लास को इस कदर डिजाइन किया है कि इसका लाभ सभी को मिल सके.

By

Published : Apr 11, 2020, 3:33 PM IST

कैमूर
कैमूर

कैमूर : लॉकडाउन के समय बच्चों और प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने वालों की पढ़ाई में नुकसान न हो. इसके लिए गणितज्ञ संजय कुमार चतुर्वेदी ने पिछले 20 मार्च से फ्री ऑनलाइन क्लास शुरू किया है. 150 से अधिक ग्रामीण, छोटे शहर सहित दूसरे राज्यों के बच्चों को वर्तमान में ये राउंड-ओ-क्लॉक मुफ्त गणित की शिक्षा दे रहें है. यही नहीं इनके द्वारा लिखत किताब एलिमेंटरी मैथमेटिक्स जिसको देश के जाने माने सुप्रशिद्ध गणितज्ञ सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार ने लांच किया था. उसे भी फ्री ऑफ कॉस्ट बच्चों तक पीडीएफ के रूप में पहुंचा रहें है.

ऑनलाइन शिक्षा का बढ़ रहा क्रेज
बता दें कि ईटीवी भारत से खास बातचीत में संजय चतुर्वेदी ने बताया कि न सिर्फ लॉकडाउन की अवधि तक बल्कि पूरे साल बच्चों को ऑनलाइन फ्री शिक्षा देंगे. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के कारण ऑनलाइन शिक्षा का क्रेज गांव और छोटे शहरों में खूब देखनें को मिल रहा है. उन्होंने ने बताया कि कैमूर पहाड़ी के तराई में बसे नौहट्टा जैसे छोटे गांव से लेकर नैनीताल तक के बच्चें उनसे जुड़े हुए है.

देखें पूरी रिपोर्ट

कभी भी ऑनलाइन जुड़कर पूछ सकते हैं सवाल
संजय कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि उन्होंने एक व्हाट्सएप ग्रुप बना दिया है, जिसमें ऑनलाइन क्लास के बाद स्टडी मटेरियल डालते है, ताकि वैसे बच्चें जो किसी कारण ऑनलाइन क्लास के समय नहीं जुड़ पाते है. उन्हें मटेरियल का लाभ मिल सके और सबसे बड़ी बात यदि किसी बच्चे को कभी भी कोई डाउट क्लियर करना होता है. तो उसके लिए किसी भी वक्त बच्चें उनसे ऑनलाइन जुड़कर सवाल पूछ सकते है. ऐसी कोई पाबंदी नहीं है कि आप सिर्फ क्लास के समय ही अपना प्रश्न पूछ सकते है.

गणितज्ञ संजय कुमार चतुर्वेदी

बच्चों को ऑनलाइन कोर्स का उठाना चाहिए लाभ
गणितज्ञ संजय कुमार ने बताया कि लॉकडाउन के बाद बहुत सारे वार्षिक परीक्षा और प्रतियोगी परीक्षा होगी. ऐसे में उन्होंने अपने ऑनलाइन फ्री क्लास को इस कदर डिजाइन किया है कि इसका लाभ सभी को मिल सके. साथ ही उन्होंने यह भी माना कि आज के परिवेश में मोबाइल पर बच्चें गुमराह हो रहें है. ऐसे में यदि घर के पेरेंट्स थोड़ा ध्यान दें, तो किसी भी बच्चे का शिक्षा खराब नहीं होगा. आज के समय में ऑनलाइन कई कोर्स मौजूद है. बच्चों को इसका लाभ उठाना चाहिए, जिसके लिए पहल घर से उनके माता पिता को करनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details