बिहार

bihar

ETV Bharat / state

युवा रूझान प्रोजेक्ट के लिए कैमूर को मिला स्कॉच अवार्ड, DM ने दी जिलावासियों को शुभकामनाएं

डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने कहा कि जिले के तीन प्रोजेक्ट का चयन किया गया था. यह अवॉर्ड सबके सहयोग और हार्डवर्क का नतीजा है.

By

Published : Jun 21, 2020, 4:55 AM IST

कैमूर
कैमूर

कैमूर: दिल्ली से ऑनलाइन आयोजित स्कॉच समिट में स्किल डेवलपमेंट के तहत जिले के युवा रुझान नाम के प्रोजेक्ट को देश के सबसे लोकप्रिय स्कॉच अवॉर्ड से नवाजा गया. इस अवार्ड के लिए देशभर में ऑनलाइन वोटिंग कराई गई थी. जिसमें स्किल डेवलपमेंट केटेगरी में कैमूर के युवा रूझान प्रोजेक्ट ने जीत दर्ज की.

'हर साल होता है समिट का आयोजन'
बता दें कि स्कॉच एक थिंक टैंक ग्रुप है. जो सामाजिक, आर्थिक, विज्ञान, तकनीकी आधारित प्रोजेक्ट और शोध को बढ़ावा देता है. इसके लिए ग्रुप हर साल समिट का आयोजन करता है. इसमें विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं को देश के विकास के लिए विभिन्न विषयों पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया जाता है.

कैमूर को मिला स्कॉच अवार्ड

डीएम ने दी जीत की जानकारी
शनिवार की शाम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी को पैनल की ओर से यह जानकारी उपलब्ध कराई गई. डीएम ने जानकारी देते हुए कहा कि जिले के युवा रूझान प्रोजेक्ट को स्किल डेवलपमेंट कैटेगरी के लिए अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. डीएम ने कहा कि यह अवॉर्ड सबके सहयोग और हार्डवर्क का नतीजा है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'तीन प्रोजेक्ट का हुआ था चयन'
डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने बताया कि जिले के तीन प्रोजेक्ट का चयन किया गया था. पहला प्रोजेक्ट इनोवशन केटेगरी के तहत स्मोक फ्री आंगनबाड़ी के लिए था. दूसरा प्रोजेक्ट हेल्थ केटेगरी के तहत अमित यानि बेबी फ्रेंडली सरकारी अस्पताल के लिए था. जबकि तीसरा प्रोजेक्ट स्किल डेवलपमेंट केटेगरी के तहत युवा रूझान का चयन किया गया था.

क्या हैं युवा रूझान प्रोजेक्ट के ऑब्जेक्टिव?

  1. रोजगार / कौशल विकास चाहने वाले युवाओं के विवरण प्राप्त कराना
  2. युवाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा देना
  3. कुशल युवाओं का एक डेटाबेस तैयार करना
  4. युवाओं करो नौकरी की तलाश में जिला प्रशासन द्वारा सुविधा प्रदान करना
  5. मांग के अनुसार प्रशिक्षण कार्यक्रम की योजना बनाने के लिए प्रशिक्षण संस्थानों को सुविधा प्रधान करना

ABOUT THE AUTHOR

...view details