बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कैमूर: 44 डिग्री तापमान में 12 किमी पहाड़ियों का सफर तय कर ग्रामीण कर रहे मतदान

जिले में मतदान को लेकर इतना उत्साह है कि लोग अपने बूथ पर आने के लिए चिलचिलाती धूप में 12 किमी जंगली पहाड़ियों का रास्ता तय कर मतदान करने आ रहे हैं.

By

Published : May 19, 2019, 5:42 PM IST

मतदाता

कैमूर: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण का मतदान चल रहा है. लोग बढ़ चढ़कर मतदान कर रहे हैं. सासाराम लोकसभा सीट के चैनपुर विधानसभा क्षेत्र के विनोवानगर स्थित बूथ 313 और 314 पर अधौरा प्रखंड के बड़वानकला पंचायत के लोग 44 डिग्री तापमान में मतदान करते नजर आए. यहां के लोग चिलचिलाती धूप में गांव से 12 किमी जंगली पहाड़ियों का रास्ता तय कर मतदान केंद्र पर आकर वोट डाल रहे हैं.

बूथ तक जाने में लगते हैं 3-4 घंटे

बता दें कि बड़वानकला से विनोवानगर नगर आने के लिए सड़क मार्ग से लगभग 60 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है. ऐसे में ग्रामीणों में मतदान को लेकर इतना उत्साह है कि वो अपने बूथ पर आने के लिए चिलचिलाती धूप में 12 किमी जंगली पहाड़ियों का रास्ता तय कर मतदान करने आ रहे हैं. ग्रामीणों ने बताया कि पहाड़ से उतरने में उन्हें 3 घंटा और ऊपर चढ़ने में 4 घंटा का समय लगता है.

गांव में बुनियादी सुविधाओं का अभाव
कड़ी धूप होने के बावजूद ग्रामीण सिर्फ अपने गांव में बुनियादी सुविधाओं के लिए मतदान करने आते हैं. ग्रामीणों का कहना है कि गांव में न तो सड़क है और न ही अस्पताल. ऐसे में उनको एक मात्र यह रास्ता नजर आया. उनका कहना है कि इस बार शायद सरकार उनकी मुराद पूरी कर दे. इसलिए वो चिलचिलाती धूप में भी मतदान करने के लिए पैदल पहाड़ियों के रास्ते बूथ पर आ गए.

कैमूर से खास रिपोर्ट

75 फीसदी लोग नहीं कर पाते हैं मतदान
बता दें कि बूथ संख्या 313 पर 926 मतदाता हैं, जबकि 314 पर 422 ऐसे में ग्रामीणों ने बताया कि गांव के 75 फीसदी लोग सड़क नहीं होने के कारण मतदान करने नहीं आ पाते हैं. ग्रामीणों का मतदान के प्रति यह निष्ठा सराहनीय है. उनलोगों को इससे सीख लेनी चाहिए जो शहर में रहकर भी मतदान करने नहीं जाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details