बिहार

bihar

ETV Bharat / state

AATMA द्वारा किसानों को मशरूम की खेती करने का दिया गया प्रशिक्षण

चांद प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत कृषि विभाग AATMA द्वारा किसानों की आमदनी बढ़ाने के उद्देश्य से मशरूम की खेती का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. किसानों की आमदनी को बढ़ाने को लेकर लगातार कृषि विभाग प्रयास रत है. इस कड़ी में कृषि विभाग 'आत्मा' द्वारा सोमवार को किसानों के लिए मशरूम की खेती का प्रशिक्षण का आयोजन किया गया.

By

Published : Jan 25, 2021, 9:46 AM IST

कैमूर
कैमूर

कैमूर: चांद प्रखंड क्षेत्र अंतर्गतकृषि विभाग (AATMA) द्वारा किसानों की आमदनी बढ़ाने के उद्देश्य सेमशरूम की खेती का प्रशिक्षणदिया जा रहा है. किसानों की आमदनी को बढ़ाने को लेकर लगातार कृषि विभाग प्रयास रत है. परंपरागत खेती से इतर किसान नकदी फसल उगा कर अपनी माली हालत कैसे सुधारे इसे लेकर सरकार लगातार प्रयास कर रही है.

यह भी पढ़ें: 'साइकिल गर्ल' से PM करेंगे वर्चुअल संवाद, ईटीवी भारत से ज्योति ने कहा-सपने में भी नहीं सोचा था

कृषि विभाग आत्मा द्वारा प्रखण्ड के दुलही पंचायत और शिवरामपुर पंचायत में किसान पाठशाला आयोजित की गई. बिहार में मशरूम की बढ़ती मांग को देखते हुए सरकार का यह मानना है कि मशरूम की खेती से किसानों की आय दोगुनी से अधिक हो सकती है. इसे लेकर सरकार सूबे के हर जिले, कस्बे और गांव में मशरूम प्रशिक्षण का आयोजन कर रही है. वहीं, सोमवार को हुए इस प्रशिक्षण में किसानों को जागरूक करने के साथ-साथ 40 किसानों को बीज और दवा उपलब्ध कराया गया.

मशरूम खेती का प्रशिक्षण

यह भी पढ़ें: AIIMS में लालू यादव की हालत स्थिर, आज जारी हो सकता है मेडिकल बुलेटिन

ABOUT THE AUTHOR

...view details