बिहार

bihar

ETV Bharat / state

कैमूर: कृषि यंत्र पर मिलेगी 75 प्रतिशत सब्सिडी, 15 फरवरी तक करें ऑनलाइन आवेदन

डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने बताया कि रबी फसल की कटनी से पहले जिला प्रशासन की ओर से फसल अवशेष को नहीं जलाने के लिए अपील की जा रही है. साथ ही कृषि विभाग की ओर से सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जा रही है.

By

Published : Feb 5, 2020, 10:20 AM IST

डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी
डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी

कैमूर: किसानों को अब कृषि विभाग की ओर से कृषि यंत्र खरीदने पर 75 प्रतिशत सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी. डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने बताया कि किसानों को कृषि विभाग की साइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन के एक सप्ताह के अंदर किसानों को सब्सिडी की राशि उपलब्ध करा दी जाएगी.

फसल अवशेष को नहीं जलाने की अपील
डीएम डॉ. नवल किशोर चौधरी ने बताया कि रबी फसल की कटनी से पहले जिला प्रशासन की ओर से फसल अवशेष को नहीं जलाने की अपील की जा रही है. साथ ही कृषि विभाग की ओर से सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जा रही है. उन्होंने बताया कि फसल अवशेष को जलाने से पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचता है. वहीं, अगर दूसरी तरफ इसका प्रयोग अलग-अलग तरीकों से किया जाए तो इससे किसानों को बहुत लाभ मिलेगा. ऐसे में जिला प्रशासन फसलों के अवशेष को नहीं जलाने और उसके लाभ को बताने के लिए जागरुकता कार्यक्रम चला रहा है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

'अवशेषों का सही प्रयोग कर करें अच्छी कमाई'
डीएम ने बताया कि किसानों के लिए हैप्पी सीडर, सुपर सीडर, स्ट्रॉ सीडर, रीपर सहित अन्य उपकरणों पर 75 प्रतिशत सब्सिडी उपलब्ध है. उन्होंने बताया कि ऐसे किसान जिन्होंने हार्वेस्टर खरीद लिया है उन्हें इन उपकरणों में से किसी एक उपकरण को खरीदना होगा. तभी उन्हें कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ मिलेगा. साथ ही डीएम नें किसानों से अपील की है कि वह इस सरकारी योजना का लाभ उठाएं और पर्यावरण को बचाने के साथ-साथ अवशेषों का सही प्रयोग कर अच्छी कमाई करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details